बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyक्रिप्टोकरंसी पर SIT की नजर, जांच एजेंसियों से क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की रिपोर्ट देने को कहा

क्रिप्टोकरंसी पर SIT की नजर, जांच एजेंसियों से क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की रिपोर्ट देने को कहा

स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने जांच एजेंसियों से कहा है कि वे क्रिप्टोकरंसी के इस्तेमाल देश में रोकने के उपाय करें।

1 of
नई दिल्ली। ब्लैकमनी पर बनाई गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने जांच एजेंसियों से कहा है कि वे क्रिप्टोकरंसी के इस्तेमाल देश में रोकने के उपाय करें। एसआईटी ने कहा कि जांच एजेंसियां क्रिप्टोकरंसी के ऑपरेशन और सर्कुलेशन का रिव्यू करें और ये पता लगाएं कि कहीं इनका इस्तेमाल गलत तरीके से ऑफशोर ट्रांजैक्शन के लिए तो नहीं किया गया है। 

 
ऑफिशियल से मिली जानकारी के अनुसार एसआईटी ने क्रिप्टोकरंसी के रिव्यू के लिए नेशनल कैपिटल में जांच एजेंसियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में देश में क्रिप्टोकरंसी के हो रहे इस्तेमाल को लेकर ओवरऑन सिनैरियो पर चर्चा की गई। बता दें कि आरबीआई ने देश में क्रिप्टोकरंसी के इस्तेमाल पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। वहीं, सरकार ने भी मौजूदा समय में देश में किसी भी क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग को इलीगल बताया है। आरबीआई की योजना अपनी क्रिप्टोकरंसी लाने की है, जिसका नाम लक्ष्‍मी हो सकता है। उन्होंने 
 
क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन पर नजर
सूत्रों के अनुसार मीटिंग में एसआईटी ऑफिशियल ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को इलीगल बताया। उन्होंने जांच एजेंसियों मसलन ईडी, नारकोटिक्‍्स कंट्रोल ब्यूरो, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से कहा कि वे क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल रोकने के उपाय करें। साथ ही इंटरनेट से होने वाले र्टांजैक्शन की जांच करने को कहा है। एसआईटी की खास नजर उन ट्रांजैक्शन पर है, जो क्रॉस बॉर्डर किए गए हैं। 
 
सरकार को दी जाएगी रिपोर्ट  
एसआईटी ऑफिशियल के अनुसार जांच एजेंसियों से रिपोर्ट मिलने के बाद एक फाइनल रिपोर्ट बनाई जाएगी, जिसे सरकार को सौंपा जाएगा। उनका कहना है कि वर्चुअल करंसी पर नियम बनाने और रेग्युलेट करने के लिए फाइनल अथॉरिटी सरकार है। सूत्रों के अनुसार मीटिंग में जांच एजेंसियों ने क्रिप्टोकरंसी को कंट्रोल करने के लिए की जा रही पहल के बारे में एसआईटी को जानकारी दी है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट