Home » Economy » PolicyIndia befitted reply to pakistan to defence deal with russia 700 crore rupees

भारत ने पाक की चुनौती को किया बेदम, दिया उसी की भाषा में जवाब

भारत करेगा रुस संग 51 हजार करोड़ रुपए की रक्षा डील

1 of

नई दिल्ली. रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं, जहां उनकी पीएम मोदी संग द्विपक्षीय वार्ता होगी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच 700 करोड़ डॉलर (51 हजार करोड़ रुपए) की बड़ी डिफेंस डील होगी। इसमें 5.2 बिलियन डॉलर (37 हजार करोड़ रुपए) में एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल की खरीददारी शामिल है। इस मिसाइस प्रणाली को रुस की ओर से भारत को वर्ष 2020 तक उपलब्ध कराया जाएगा। इसके 2.2 बिलियन डॉलर (16 हजार करोड़ रुपए) से नेवी वॉर शिप की खरीददारी होगी।  

 

पाकिस्तान से मिल रही थी दो मोर्चे पर चुनौती 

भारत की रुस संग होने वाली 7 बिलियन डॉलर की रक्षा खरीद पाकिस्तान चुनौतियों का जवाब है। दरअसल पाकिस्तान की ओर से भारत को कूटनीतिक और रक्षा लिहाज से दोहरी चुनौती मिल रही है। कूटनीतिक लिहाज से पाकिस्तान भारत के सबसे पुराने दोस्त रुस से दोस्ती बढ़ाने की कोशिश कर रहा था। वहीं दूसरी ओर चीन और रुस के साथ रक्षा डील कर रहा था। भारत को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान ने वर्ष 2018-19 के लिए अपने रक्षा बजट में 9.6 बिलियन डॉलर (70 हजार करोड़ रुपए) बनाने का ऐलान किया। लेकिन भारत की ओर से उसके बढ़े रक्षा बजट के करीब अकेले रुस से रक्षा डील हो सकती है। 

 

आगे पढ़ें- पाकिस्तान की नापाक कोशिश 

पाकिस्तान की नापाक कोशिश 

पाकिस्तान ने भारत को कूटनीतिक और रक्षा क्षेत्र में उस दौर में चुनौती देने की कोशिश की, जब  भारत और अमेरिकी रिश्तों आगे बढ़ रहे थे, जबकि दूसरी ओर पाकिस्तान को मिलने वाली अमेरिकी आर्थिक रोकी जा रही थी। ऐसे में पाकिस्तान ने चीन और रुस के साथ मिलकर भारत को चुनौती देने की कोशिश की।

 

आगे पढ़ें- भारत का  पाकिस्तान को जवाब

भारत का पाकिस्तान को जवाब

भारत ने पाकिस्तान की चुनौतियाों को एक झटके में बेदम करते हुए रुस संग एस-400 मिसाइल की खरीद प्रक्रिया को आगे बढ़ाया और रुस के साथ अपने दशकों पुराने कूटनीतिक रिश्तों को अमेरिकी दबाव के बावजूद पहले की तरह बरकरार रखा। बता दें कि इसी मिसाइल प्रणाली को चीन ने रुस से खरीदा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट