Home » Economy » Policynow cng pump in your apartment

अब सीएनजी स्टेशन आपके अपार्टमेंट में, सिर्फ 4 चार पार्किंग के बराबर की जगह चाहिए

सीएनजी पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा भी

1 of

मनी भास्कर, नई दिल्ली।

सीएनजी भरवाने के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। जल्द ही आपकी सोसायटी या हाउसिंग कांपलेक्स में सीएनजी पंप खुल सकते हैं। सिर्फ सोसायटी वालों को 100 वर्गमीटर की जगह मुहैया करानी होगी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के प्रबंध निदेशक ई.एस. रंगनाथन ने कहा है कि कंपनी आवासीय परिसरों के अंदर सीएनजी स्टेशन खोलने पर विचार कर रही है।

 

उन्होंने कहा कि आईजीएल ई-वाहन चार्जिंग क्षेत्र में भी उतरने की सोच रही है। इसके लिए वह अपने सीएनजी पंपों पर चार्जिंग की सुविधा देगी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सीएनजी और पाइप वाली प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करती है। कंपनी सीएनजी स्टेशनों पर गैस भरवाने के लिए लगने वाली कतार की समस्या से जूझ रही है। इसकी वजह से कई जगहों पर जाम जैसी स्थिति हो जाती है।

 

आगे पढ़ें : कहां से शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट 

नोएडा से शुरू पायलट प्रोजेक्ट
रंगनाथन ने बताया कि पायलट आधार पर नोएडा में एक आवासीय परिसर में सीएनजी वितरण पंप स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए सिर्फ 100 वर्गमीटर क्षेत्र की जरूरत होगी जो चार कार की पार्किंग के बराबर की जगह होती है।हम सीएनजी पंप स्थापित करेंगे और उसमें कर्मचारी भी रखेंगे। आवासीय परिसर में रहने वालों को सीएनजी भरवाने में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पंप को चलाने की जिम्मेदारी कंपनी की ही होगी। रंगनाथन ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 30 सीएनजी स्टेशन खोले हैं और चालू वित्त वर्ष में 50 स्टेशन खोलने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि हम मानते हैं कि चालू वित्त वर्ष में हम 60 स्टेशन खोलने में कामयाब होंगे।

 

आगे पढ़ें : चार्जिंग की सुविधा भी देती आईजीएल 

 

चार्जिंग सुविधा के लिए डच कंपनी की मदद

रंगनाथन ने बताया कि आईजीएल ई-वाहनों की चार्जिंग की सुविधा भी स्थापित कर रही है। इसके लिए उसने नीदरलैंड (डच) की एक कंपनी से गठजोड़ किया है। सरकार ई-वाहन को प्रोत्साहित करने के क्रम में सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग स्टेशन को मान रही है। चार्जिंग स्टेशन की संख्या बढने के साथ ही ई-वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है।उन्होंने कहा कि आईजीएल की चालू वित्त वर्ष में 60 नए सीएनजी वितरण केंद्र खोलने और कम से कम दो लाख पाइप गैस कनेक्शन देने की भी योजना है। कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए डीलर-फ्रंचाइजी प्रारूप को अपनाया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट