बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy2017-18 की चौथी तिमाही में बढ़ेगी GDP, इकरा ने जताया अनुमान

2017-18 की चौथी तिमाही में बढ़ेगी GDP, इकरा ने जताया अनुमान

इकरा ने वित्‍त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में GDP का अनुमान बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली. रेटिंग एजेंसी इकरा ने वित्‍त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में GDP का अनुमान बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया है। पहले इकरा ने जीडीपी का अनुमान 7.2 फीसदी का जताया था। रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि रबी सीजन में अच्‍छी फसल होने और अच्‍छी कार्पोरेट अर्निंग के चलते जीडीपी अनुमान को बढ़ाया है। 

 

 

31 मई को आएंगे अनुमान 
सेंट्रल स्‍टेटिक्‍स ऑफिस (CSO) 2017-18 की चौथी तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े 31 मई को जारी करेगा। इसी दौरान यह पूरे साल के लिए अनुमानित आंकड़े भी जारी करेगा। इकरा ने कहा है कि चौथी तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ बढ़कर 7.4 फीसदी हो सकती है। जीडीपी की ग्रोथ तीसरी तिमाही में 7.2 फीसदी रही थी। यह अनुमान 7.1 फीसदी से ज्‍यादा रही थी। इकरा के अनुसार ग्रॉस वैल्‍यू एडिड (GVA) बेसिक प्राइस के आधार पर वित्‍त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में ग्रोथ 7.3 फीसदी रह सकती है। यह तीसरी तिमाही में 6.7 फीसदी थी। इकरा के अनुसार विकास दर में यह ग्रोथ 5 तिमाही के बाद 7 फीसदी के ऊपर निकल सकती है। 

 

 

ये हैं अच्‍छे अनुमान के कारण 
इकरा के अनुसार तीसरी तिमाही की तुलना में चौथी तिमाही में रिवाइवल दिख सकता है। इसका मुख्‍य कारण इंडस्ट्रियल गतिविधियों में तेजी होना है। चौ‍थी तिमाही में एग्रीकल्‍चर, फारेस्‍ट्री सहित फिशिंग में 4.1 की तुलना में 4.5 फीसदी की ग्रोथ रही है। वहीं सर्विस सेक्‍टर की ग्रोथ 7.7 फीसदी की तुलना में 7.8 फीसदी रही। 

 

 

अच्‍छी उम्‍मीद के कारण

इकरा के अनुसार उसे उम्‍मीद है कि सर्विस सेक्‍टर में थोड़ा सुधार दिखेगा। इसका कारण डीजल और पेट्रोल की खपत बढ़ना है। इसके अलावा एक्‍सपोर्ट्स सर्विस सेक्‍टर, विमान यात्रियों की संख्‍या बढ़ना, प्रमुख पोर्ट में कार्गो हैंडलिंग का बढ़ना रेलवे की आय का बढ़ना अच्‍छे संकेत है।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट