Home » Economy » Policyhow to do durga puja in navratri 2018, navratri puja vidhi

नवरात्र में राशि के हिसाब से ऐसे करें पूजा, माता करेंगी धन की बारिश

हिंदू धर्म में नवरात्र का खासा महत्व है। इन दिनों में लोग विशेष रूप से माता की पूजा करते हैं।

1 of

 

नई दिल्ली. हिंदू धर्म में नवरात्र का खासा महत्व है। इन दिनों में लोग विशेष रूप से माता की पूजा करते हैं। साथ ही कई लोग मां की कृपा हासिल करने के लिए पूरे नौ दिन तक व्रत भी रखते हैं। हालांकि सवाल उठता है कि किस राशि के जातक को किस तरह से पूजा करनी चाहिए, जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा धन की प्राप्ति हो। हम अपने विशेष लेख में ज्योतिष विशेषज्ञ कमलदेव आचार्य के हवाले से बता रहे हैं कि कैसी पूजा किस राशि के जातक के लिए लाभकारी हो सकती है।

 

1. मेष राशि

नवरात्र में आप मां दुर्गा को लाल रंग की चुन्नी चढ़ाएं। साथ ही रोली मिश्रित चावल और गुलाब के फूल अर्पित करें। गुलाब जामुन का भोग लगाएं। मां आप पर धनवर्षा करेंगी।

 

2.वृष राशि

मां दुर्गा आपसे सादे चावल से ही प्रसन्न हो जाएंगी। पीले रंग की चुन्नी चढ़ाएं। उजले गुलाब के फूल चढ़ाएं और काजू की बर्फी का भोल लगाएं। माता धन का लाभ देंगी।

 

3. मिथुन राशि

माता आपसे हरे रंग की चुन्नी की आकांक्षा कर रही हैं। लाल सदाबहार के पुष्प अर्पित करें। हल्दी और रोली मिश्रित अक्षत से पूजन करें। भोग में परवल की बर्फी चढ़ाने से मां अत्यंत प्रसन्न होकर धन लाभ कराएंगी।

 

4. कर्क राशि

अक्षत के साथ चमेली के पुष्प अर्पित करें। बैंगनी रंग के वस्त्र चढ़ाएं। भोग में बर्फी उत्तम रहेगी। मां आपसे अवश्य प्रसन्न होंगी।

आगे पढ़ें-दूसरी राशियां 

 

 

5.सिंह राशि

महरून रंग के वस्त्र चढ़ाएं। गहरे लाल रंग के फूलों से मां को सुसज्जित करें। अक्षत चढ़ाते वक्त रोली मिलाएं। गुलाब जामुन का भोग लगाएं। मां धनोपार्जन का आशीर्वाद देंगी।

 

6.कन्या राशि

उजले गुलाब के फूलों से माता का आह्वान करें। गुलाल मिश्रित अक्षत से आसन दें। हरे वस्त्र चढ़ाएं। जलेबी का भोग लगाने से मांग प्रसन्न होंगी।

 

7.तुला राशि

सफेद सदाबहार के फूल अर्पित करके माता का आह्वान करें और अक्षत का आसन दें। केसरिया रंग के वस्त्र चढ़ाएं। भोग में रसगुल्ला अर्पित करें। इससे मां प्रसन्न होकर धन लाभ देंगी।

 

8.वृश्चिक राशि

अड़हुल के फूलों से माता का आह्वान करें। रोली मिश्रित अक्षत से आसन दें। लाल रंग के वस्त्रों से मां को सजाएं। गुलाब जामुन का भोग लगाएं। मां धन लाभ देंगी।

आगे पढ़ें-दूसरी राशियां 


 

 

9. धनु राशि
पीले गेंदे के फूलों से मां का आह्वान करें। पीली चुन्नी चढ़ाएं। हल्दी मिश्रित सफेद तिल से मां को आसन दें। भोग में बेसन के लड्डू देने से मां अति प्रसन्न होंगी। 

 

10.मकर राशि
गहरे लाल रंग से मां का आह्वान करें। रोली मिश्रित सफेद तिल से आसन दें। बैंगनी रंग के वस्त्र चढ़ाएं। भोग में बूंदी के लड्डू चढ़ाएं। खुश होकर मां धनवर्षा करेंगी।

 

11.कुंभ राशि
अड़हुल के फूलों से मां का आह्वान करें। रोली मिश्रित चावल से आसन दें। गहरे महरून रंग के वस्त्र समर्पित करें। जलेबी का भोग लगाना सर्वोत्तम होगा।

 

12. मीन राशि
पीले गेंदे के फूलों से मां का स्वागत करें। हल्दी मिश्रित चावल से आसन दें। पीले रंग की चुन्नी चढ़ाएं। रसमलाई का भोग लगाएं। मां आपसे प्रसन्न होंगी। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट