विज्ञापन
Home » Economy » PolicyGovernment to make additional borrowing of Rs 36,000 in current fiscal

FY19 में अतिरिक्त 36 हजार करोड़ का कर्ज लेगी सरकार, जारी किया नया कैलेंडर

वित्त वर्ष के लिए सरकार ने जारी किया नया कैलेंडर

Government to make additional borrowing of Rs 36,000 in current fiscal

सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अपने खर्चों की फंडिंग के लिए डेटेड सिक्योरिटीज के माध्यम से अतिरिक्त 36,000 करोड़ रुपए जुटाने का फैसला किया है। पूर्व में जारी कैलेंडर के मुताबिक, 8 मार्च 2019 को समाप्त होने वाले सप्ताह के अंत में सरकारी बॉन्ड्स के माध्यम से उधारी की आखिरी किस्त जुटानी थी। 

 

नई दिल्ली. सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अपने खर्चों की फंडिंग के लिए डेटेड सिक्योरिटीज के माध्यम से अतिरिक्त 36,000 करोड़ रुपए जुटाने का फैसला किया है। पूर्व में जारी कैलेंडर के मुताबिक, 8 मार्च 2019 को समाप्त होने वाले सप्ताह के अंत में सरकारी बॉन्ड्स के माध्यम से उधारी की आखिरी किस्त जुटानी थी। 
हालांकि सरकार ने 11-15 मार्च और 18-22 मार्च के दौरान 18-18 हजार करोड़ रुपए जुटाने का फैसला किया है। इस प्रकार सरकार अब अतिरिक्त 36,000 करोड़ रुपए जुटाएगी। 

 

तैयार किया सांकेतिक कैलेंडर

आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘इंस्टीट्यूशनल और रिटेल इन्वेस्टर्स की निवेश प्लानिंग को आसान बनाने और सरकारी सिक्योरिटीज मार्केट में ट्रांसपरेंसी और स्टैबिलिटी लाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के साथ परामर्श के बाद वित्त वर्ष 2018-19 की शेष अवधि (4 फरवरी से 31 मार्च) के लिए सरकारी डेटेड सिक्योरिटीज जारी करने के वास्ते सांकेतिक कैलेंडर तैयार किया गया है।’

 

कैलेंडर में आगे भी हो सकता है बदलाव

बयान में कहा गया कि इसमें नॉन स्टैंडर्ड मैच्योरिटी और रिटेल इनफ्लेशन लिंक्ड बॉन्ड्स सहित फ्लोटिंग रेट बॉन्ड आदि इंस्ट्रुमेंट्स जारी किए जा सकते हैं। यह सरकार की जरूरत और तात्कालिक बाजार परिदर्शन व अन्य कारणों पर निर्भर करेगा। बयान में कहा गया, ‘हालात के हिसाब से कैलेंडर में बदलाव भी हो सकता है। इसमें बीच में पड़ने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं, जिनके चलते बदलाव करना पड़ना सकता है।’
आरबीआई के साथ परामर्श के बाद सरकार ने 1,000 करोड़ रुपए तक अतिरिक्त सब्सक्रिप्शन का ग्रीनहाउस ऑप्शन खुला रखा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss