बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy55 ऑयल-गैस ब्लॉक्स का ऑक्शन कल, सरकार की नई लाइसेंसिंग पॉलिसी के तहत पहली नीलामी

55 ऑयल-गैस ब्लॉक्स का ऑक्शन कल, सरकार की नई लाइसेंसिंग पॉलिसी के तहत पहली नीलामी

सरकार गुरुवार को लगभग 55 ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन ब्लॉक का ऑक्शन करेगी।

1 of

 

नई दिल्ली. सरकार गुरुवार को लगभग 55 ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन ब्लॉक का ऑक्शन करेगी। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हाइड्रोकार्बन की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक नई हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन एंड लाइसेंसिंग पॉलिसी के पहले राउंड के अंतर्गत यह नीलामी होने जा रही है। नई पॉलिसी के अंतर्गत यह पहला ऑक्शन होगा, जिसने जून न्यू एक्सप्लोरेशन लाइसेंसिंग पॉलिसी की जगह ली है।

 

 

नई पॉलिसी में हुआ है यह बदलाव

डीजीएच ने कहा कि यह ऑक्शन 31 मार्च को खत्म होगा और ब्लॉक्स का आवंटन जून में किया जाएगा। ऑक्शन में शामिल किए गए ब्लॉक्स 59,282 वर्ग किलोमीटर एरिया में फैले हुए हैं। नई पॉलिसी के अंतर्गत ऑक्शन में ओपन एकरेज लाइसेंसिंग शामिल की गई है, जिसमें इन्वेस्टर्स को को अपनी पसंद का ब्लॉक चुनने और फिर रेग्युलेटर को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जमा करने का मौका मिलता है।

 

 

55 ब्लॉक्स का होगा ऑक्शन

पीटीआई के मुताबिक देश के अपस्ट्रीम ऑयल एंड गैस सेक्टर रेग्युलेटर ने 15 नवंबर की डेडलाइन खत्म होने तक 57 ब्लॉक्स के लिए ईओईआई मिले थे। डायरेक्टर जनरल डीजीएच अतनु चक्रवर्ती के मुताबिक नो गो जोन और ओवरलैपिंग के मद्देनजर जांच और एरिया कम करने के बाद 55 ब्लॉक बचे, जिनका गुरुवार को ऑक्शन किया जा रहा है।

 

 

ओएनजीसी और केयर्न इंडिया ने 41 ब्लॉक्स के लिए भरीं बिड

पब्लिक सेक्टर की कंपनी ओएनजीसी और वेदांता में मर्ज हो चुकी केयर्न इंडिया ने बीते साल नवंबर में 57 में 41 के लिए बिड भरी थीं। रेग्युलेटर ने 16 नवंबर से दूसरा ईओआई साइकिल भी शुरू कर दिया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट