बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyघाटे वाले PSU को बंद करने के लिए टाइम बाउंड गाइड लाइन मंजूर, कैबिनेट से मिला अप्रूवल

घाटे वाले PSU को बंद करने के लिए टाइम बाउंड गाइड लाइन मंजूर, कैबिनेट से मिला अप्रूवल

सरकार ने बीमार और घाटे में चल रहे PSU को बंद करने की रिवाइज्‍ड टाइम बाउंड गाइडलाइन को स्‍वीकार कर लिया है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. सरकार ने बीमार और घाटे में चल रहे PSU को बंद करने की रिवाइज्‍ड टाइम बाउंड गाइडलाइन को स्‍वीकार कर लिया है। इस गाइडलाइन में इनको बंद करने के अलावा इनकी प्रॉपर्टी के डिस्‍पोजल को लेकर भी प्रावधान हैं। इस गाइडलाइन के बाद घाटे वाले PSU को बंद करने में लगने वाले समय में कमी लाने में मदद मिलेगी।

 

मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट

पीएम नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज हुई कैबिनेट में इस बारे में फैसला लिया गया। इस गाइडलाइ में कहा गया है कि बंद होने वाली सरकारी कंपनियों की जमीन को सबसे पहली प्राथमिकता अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए दी जाएगी। ऐसे मामलों में हाउसिंग एंड अरबन अफेयर्स मिनिस्‍ट्री के नियम लागू होंगे।

 

VRS के नियम तय किए

गाइडलाइन में कहा गया है कि कर्मचारियों के VRS को लेकर देश भर में एक समान नियम लागू किया जाएगा। 2007 के नेशनल पे स्‍केल के आधार पर अब फैसले किए जाएंगे। यह सभी कर्मचारियों पर लागू होंगे चाहे वह किसी भी पे स्‍केल पर काम कर रहे हों। नए नियम 2016 में डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज की सितंबर 2016 में लागू गाइड की जगह लागू माने जाएंगे।

 

बीमार PSU को जल्‍द बंद करने में मिलेगी मदद

इन गाइडलाइन के बाद बीमार PSU के समयबद्ध क्‍लोजर में मदद मिलेगी। इसके अनुसार संबंद्ध मिनिस्‍ट्री, डिपार्टमेंट और CPSE को टाइम लाइन के अंदर कार्रवाई करनी होगी। गाइडलाइन बीमार और घाटे में चल रहीं उन सरकारी कंपनियों पर लागू होंगी, जिनके बंद करने का प्रोसेस चल रहा है।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट