बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyबिना सिम बदले मिलेगा नई मोबाइल कंपनी का नम्‍बर, DOT ने eSIM को दी मंजूरी

बिना सिम बदले मिलेगा नई मोबाइल कंपनी का नम्‍बर, DOT ने eSIM को दी मंजूरी

सरकार ने eSIM की शुरुआत को मंजूरी दे दी है।

Mobile users not need to buy a new SIM while changing service provider

 

नई दिल्‍ली. सरकार ने eSIM की शुरुआत को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब मोबाइल कनेक्‍शन लेने वालों को हर बार सिम लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने एम्बेडिड SIMs (eSIM) की इजाजत दे दी है। यह सिम हैंडसेट में ही लगा होगा, जिसको कनेक्‍शन लेने के बाद सर्विस प्रोवाइडर डिटेल अपडेट कर देगा। यही नहीं जब ग्राहक सर्विस बदलेगा तो नई मोबाइल कंपनी उसी सिम को अपडेट कर देगी और बिना सिम बदले ही फोन चालू हो जाएगा। इसके अलावा डॉट ने अब ग्राहकों के लिए सिम लेने की संख्‍या बढ़ा कर 18 कर दी है, अभी तक यह 9 थी।

 

नई तकनीक को मंजूरी

डॉट ने नई तकनीक एम्बेडेड सब्‍सक्राइबर आइडेंडटी मॉड्यूल (eSIM) को मंजूरी दे दी है। इसके बाद सिंगल और मल्‍टीपल प्रोफाइल यूज वाले सिम जारी किए जा सकेंगे। ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से इसका फायदा उठा सकेंगे।

 

 

गाइडलाइन जारी

डॉट ने इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। यह गाइडलाइन रिलायंस जियो ओर भारती एयरटेल के बीच एप्‍पल वॉच विवाद के पांच दिन बाद  जारी की गई  है। एप्‍पल वॉच इसी तकनीक के साथ आई है। इस वॉच को इस्‍तेमाल करने वाले अब  बिना सिम बदले मोबाइल कंपनी चेंज कर सकेंगे।

 

 

ईसिम में प्रोफाइल अपडेट होगा

डॉट ने ईसिम में प्रोफाइल अपडेट करने की सुविधा दे दी है। यह सुविधा वाया एयर मिलेगी यानी ग्राहक को मोबाइल कंपनी में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे यूजर की डिवाइस भी टेलीकॉम आपरेटर नहीं जान पाएगा।

 

 

अब 18 सिम ले सकेंगे ग्राहक

डॉट ने अब ग्राहकों के लिए सिम लेने की संख्‍या बढ़ा कर 18 कर दी है। अभी तक यह 9 थी। 9 सिम ग्राहक स्‍लॉट वाले फोन के लिए ले सकेगा और 9 सिम M2M  कम्‍युनिकेशंस के लिए ले सकेगा।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट