विज्ञापन
Home » Economy » PolicyFebruary industrial output growth flat; March CPI at 2.86%

फरवरी में इकोनॉमी को झटका, 0.1% ग्रोथ के साथ IIP 20 महीने के लो पर, मार्च में खुदरा महंगाई बढ़ी

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती के चलते फरवरी में इंडस्ट्रियल आउटपुट (IIP) ग्रोथ 0.1 फीसदी के साथ लगभग फ्लैट रही।

February industrial output growth flat; March CPI at 2.86%

 

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती के चलते फरवरी में इंडस्ट्रियल आउटपुट (IIP) ग्रोथ 0.1 फीसदी के साथ लगभग फ्लैट रही, जबकि एक साल पहले समान अवधि यानी फरवरी, 2018 में यह आंकड़ा 6.9 फीसदी रहा था।

नई दिल्ली. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती के चलते फरवरी में इंडस्ट्रियल आउटपुट (IIP) ग्रोथ 0.1 फीसदी के साथ लगभग फ्लैट रही, जबकि एक साल पहले समान अवधि यानी फरवरी, 2018 में यह आंकड़ा 6.9 फीसदी रहा था। वहीं फूड आर्टिकल्स और फ्यूल की महंगाई के कारण मार्च में खुदरा महंगाई (CPI) बढ़कर 2.86 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई, जबकि एक महीने पहले यानी फरवरी में यह आंकड़ा 2.57 फीसदी रही। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है।

 

20 महीने में सबसे कम रही आईआईपी ग्रोथ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फरवरी में आईआईपी में यह ग्रोथ 20 महीने में सबसे कम है। इससे पहले जून, 2017 में इससे कम ग्रोथ रही थी। आपको बता दें कि आईआईपी का किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में खास महत्व होता है। इससे देश की इकोनॉमी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ के बारे में बता चलता है। आईआईपी के अनुमान के लिए 15 एजेंसियों से आंकड़े जुटाए जाते हैं। इनमें डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन, इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस, सेंट्रल स्टेटिस्टिकल आर्गेनाइजेशन और सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी शामिल हैं।

 

अप्रैल-फरवरी में आईआईपी में 4 फीसदी की ग्रोथ

अप्रैल-फरवरी, 2018-19 के दौरान इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (IIP) ग्रोथ 4 फीसदी रही, जबकि एक साल पहले यानी अप्रैल-फरवरी, 2017-18 में यह आंकड़ा 4.3 फीसदी रहा था। 

 

फूड बास्केट की बढ़ी महंगाई

सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस (CSO) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी, 2019 में फूड बास्केट की महंगाई में 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि इससे पिछले महीने में इसमें 0.66 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

 

फ्यूल और लाइट कैटेगरी पर महंगाई की मार

वहीं ‘फ्यूल और लाइट’ कैटेगरी में भी महंगाई दर्ज की गई। मार्च में इस सेगमेंट में 2.42 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई, जबकि फरवरी में यह आंकड़ा 1.24 फीसदी रहा था।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन