Home » Economy » PolicyThis Diwali Dry Fruits Became Cheaper

अमेरिकन बादाम-काजू के घटे दाम, इस दीवाली सस्ते रहेंगे ड्राई फ्रूट्स

मांग में कमी से बादाम, काजू, किशमिश और खजूर हुआ सस्ता

1 of

नई दिल्ली.इस दीपावली आपको ड्राई फ्रूट्स पर ज्यादा रुपए खर्च नहीं करने पड़ेंगे। काजू,किशमिशन और अमेरिकन बादाम सस्ते होने से पिछले साल की तुलना में ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में लगभग 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं इस साल आपके गिफ्ट पैक का साइज भी बढ़ सकता है।

किराना कमिटी दिल्ली, खारी बावली के प्रेसिडेंट विजय गुप्ता (बंटी) ने Moneybhaskar.com को बताया कि इस फेस्टिव सीजन पिछले साल के मुकाबले ड्राई फ्रूट्स 5% सस्ते हुए हैं। उन्होंने बताया कि महंगे डाॅलर के चलते बादाम, काजू, किशमिश का इंपोर्ट महंगा हुआ है लेकिन घरेलू मार्केट की मांग घटने की वजह से कीमतें स्थिर है। इस वजह से इस साल काजू किशमिश, अमेरिकन बादाम सस्ता हुआ है। वहीं अखरोट की बात करें तो इस साल ड्राई फ्रूटस में अखरोट के दामों में इजाफा हुआ है। पिछले साल के मुकाबले इस साल अखरोट महंगा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस दीवाली मिठाइयों की जगह ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी करना अधिक समझदारी होगी। इस साल ना तो इससे किसी का बजट बिगड़ने वाला है ना ही हेल्थ।

 

रोजाना यहां 100 करोड़ का होता है कारोबार

दिल्ली की सबसे बड़ी होलसेल मार्केट खारी बावली ड्राई फ्रूट्स के कारोबार के लिए दुनियाभर में मशहूर है। विजय गुप्ता बताते हैं, खारी बावली में ड्राई फ्रूट्स के कुल 600 दुकाने हैं। यहां ड्राई फ्रूट्स के डेली का कारोबार 100 करोड़ रुपए है।

 

आगे पढ़ें : जानें कितना है इस साल का रेट

 

जानें कितना है इस साल का रेट

वस्तु का नाम   इस साल का रेट   पिछले साल का रेट
अमेरिकी बादाम         680 से 750 700 से 750 Rs./Kg
काजू         900 से 1,000 1000 से 12,00 Rs./Kg
मखाना 800 से 850 850 -  900 Rs./Kg
अखरोट गिरी 1,000 से 11,00 900 से 1,000 Rs./Kg
किशमिश 300 से 400 500 से 700 Rs./Kg
छुहारा 100 से 150 200 Rs./Kg

 

आगे पढ़ें :  यहां अमेरिका से मंगाया जाता है बादाम और अखरोट

 

यहां अमेरिका से मंगाया जाता है बादाम और अखरोट

खारी बावली में अमेरिकन बादाम जिसे यहां बादाम गिरी कहते हैं यह अमेरिका से मंगवाया जाता है। विजय गुप्ता बताते हैं कि यहां हर साल अमेरिका के कैलिफोर्निया से तकरीबन 25,00 क्विंटल बादाम गिरी मंगवाया जाता है जिसका 40% खपत सिर्फ दीपावली के मौके पर हो जाती है। वहीं अखरोट गिरी जिसे हर साल अमेरिका से 400 क्विंटल मंगवाया जाता है। इसकी खासियत होती है कि यह प्योर माॅस्चराइज्ड होता है जिसे हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है। विजय बताते हैं, इन दिनों लोग इसकी खरीदारी करते उपचार के लिहाज से कर रहें हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss