Home » Economy » PolicyDelhi HC rejects Rahul, Sonia Gandhi plea vs re-opening tax case

राहुल-सोनिया गांधी को दिल्ली HC से झटका, टैक्स केस दुबारा खोलने के खिलाफ याचिका खारिज

दिल्ली हाईकोर्ट ने टैक्स केस के मामले में राहुल गांधी और सोनिया गांधी को बड़ा झटका दिया है।

Delhi HC rejects Rahul, Sonia Gandhi plea vs re-opening tax case

 

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट ने टैक्स केस के मामले में राहुल गांधी और सोनिया गांधी को बड़ा झटका दिया है। हाईकोर्ट ने टैक्स केस को दोबारा खोलने के विरोध में दायर की गई उनकी याचिका को खारिज कर दिया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कोर्ट में कहा था कि सही तथ्यों को छिपाए जाने के कारण एसेसमेंट ईयर 2011-12 से संबंधित इस केस को फिर से खोला गया है।

 

 

नेशनल हेराल्ड से जुड़ा है मामला

यह मामला नेशनल हेराल्ड केस से जुड़ा हुआ है। दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि आयकर विभाग को टैक्स के जुड़े पुराने मामलों को दोबारा खोलने का अधिकार है। यदि किसी याची को आयकर विभाग से किसी तरह की शिकायत है तो वो अपनी बात संबंधित विभाग को दर्ज करा सकता है।

 

 

पहले ही हो चुकी है सुनवाई

इस टैक्स के खिलाफ राहुल गांधी, सोनिया गांधी और जॉर्ज फर्नांडिज की याचिका पर हाईकोर्ट की बेंच में अगस्त के मध्य में सुनवाई हुई थी। हालांकि बेंच ने टैक्स डिपार्टमेंट को फैसला नहीं आने तक सोनिया, राहुल और जॉर्ज के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने के भी निर्देश दिए थे। सरकार की तरफ से केस की पैरवी कर रहे एडीशनल सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कांग्रेस लीडर्स ने कथित तौर पर टैक्स डिपार्टमेंट के सामने तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश किया।

 

 

सुब्रमण्यन स्वामी ने क्या कहा

दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने कहा, ‘उन्हें भरोसा था कि  दिल्ली हाईकोर्ट से मां और बेटे को किसी तरह की राहत नहीं मिलेगी। ये बात स्पष्ट है कि दोनों लोगों ने टैक्स डिपार्टमेंट को चूना लगाने का काम किया था।’

बता दें कि वित्तीय वर्ष 2011-12 में टैक्स पुनर्मूल्यांकन मामले में टैक्स डिपार्टमेंट ने राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी को नोटिस जारी किया था। हालांकि राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने टैक्स डिपार्टमेंट के नोटिस के विरोध में दिल्ली हाईकोर्ट में अर्जी लगाई थी।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट