बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy5 महीने के निचले स्तर पर कोर सेक्टर ग्रोथ, कोयला और क्रूड ऑयल ने दिया झटका

5 महीने के निचले स्तर पर कोर सेक्टर ग्रोथ, कोयला और क्रूड ऑयल ने दिया झटका

कोर सेक्‍टर की ग्रोथ अप्रैल से दिसबंर 2017 के दौरान गिरकर 4 फीसदी रह गई है।

5 महीने के निचले स्तर पर कोर सेक्टर ग्रोथ, कोयला और क्रूड ऑयल ने दिया झटका - Core sector growth slows

 

नई दिल्‍ली. कोयला और क्रूड ऑयल के खराब प्रदर्शन से कोर सेक्‍टर्स की ग्रोथ 5 माह के निचले स्‍तर पर पहुंच गई। दिसबंर, 2017 में कोर सेक्टर्स की ग्रोथ 4 फीसदी रही, जो जुलाई के बाद सबसे खराब प्रदर्शन है। जुलाई, 2017 में कोर सेक्टर ग्रोथ 2.9 फीसदी रही थी। यह जानकारी सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों में दी गई है।

 

 

जुलाई में ग्रोथ रही थी 2.9 फीसदी

दिसबंर 2017 से पहले जुलाई 2017 में यह ग्रोथ 2.9 फीसदी रही थी। इन 8 कोर सेक्‍टर में कोल, क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस, रिफायनरी प्रोडेक्‍ट, फर्टिलाइज, स्‍टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिक सिटी शामिल है।

 

 

कोल और क्रूड ऑयल सेक्‍टर में दिखी गिरावट

कोल और क्रूड ऑयल सेक्‍टर में दिसबंर में क्रमश 0.1 फीसदी और 2.1 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। यही नहीं स्‍टील और इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन में भी 2.6 फीसदी और 3.3 फीसदी की सुस्‍ती देखी गई। पिछले साल दिसबंर में इन दोनों सेक्‍टर की ग्रोथ क्रमश 15.9 फीसदी और 6.4 फीसदी की दर्ज की गई थी।

 

 

नवंबर में रही थी अच्‍छी ग्रोथ

नवंबर में 8 कोर सेक्टर्स ने शानदार 6.8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी, जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 5 फीसदी रहा था। वहीं वहीं बीते साल नवंबर में 8 इन्फ्रास्टक्चर सेक्टर्स यानी कोयला, क्रूड ऑयल, नैचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी की ग्रोथ 3.2 फीसदी रही थी।

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट