Home » Economy » PolicyCabinet OKs 2044 cr rupee bonus for 1.2 mln railway employees

सरकार की 12 लाख रेलकर्मियों को सौगात, 78 दिनों के बोनस को दी मंजूरी

सरकारी खजाने पर पड़ेगा 2,044 करोड़ रु का बोझ

Cabinet OKs 2044 cr rupee bonus for 1.2 mln railway employees

 

नई दिल्ली. कैबिनेट ने फेस्टिव सीजन से पहले 12 लाख रेलवे कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी। कैबिनेट ने बुधवार को नॉन गैजेटेड रेलवे कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2017-18 (अप्रैल-मार्च) के लिए 78 दिनों का बोनस (पेमेंट ऑफ वेजेस) दिए जाने को मंजूरी दे दी। इस बोनस से सरकारी खजाने पर 2,044 करोड़ रुपए का बोझ पड़ने का अनुमान है। सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि इसके तहत हर पात्र इम्प्लॉई को 78 दिनों का अधिकतम 17,951 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

 

 

कैबिनेट मीटिंग में हुआ फैसला

बता दें कि यह लगातार 7वां साल है जब रेल मंत्रालय की तरफ से अपने कर्मचारियों को ये बोनस दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला किया गया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कैबिनेट फैसलों की घोषणा करते हुए कहा, ‘कैबिनेट ने रेलवे के नॉन गैजेटेड कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के बोनस को मंजूरी दे दी है। इसके तहत 11.91 लाख कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) दिया जाएगा।’

 

 

रेलवे बोर्ड ने की थी सिफारिश

इससे पहले रेलवे बोर्ड ने रेल यूनियनों के साथ परामर्श के बाद 2017-18 के लिए कर्मचारियों को 78 दिन के वेजेस के बराबर पीएलबी देने का प्रस्ताव रखा था। ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने पहले ही कहा था कि फेस्टिव सीजन के दौरान कर्मचारियों को बोनस मिलने का अनुमान है।

 

 

5 राज्यों में होने हैं चुनाव

कैबिनेट का यह फैसला इसलिए भी खासा अहम है, क्योंकि इस साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके अलावा, आम चुनावों में भी अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट