बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyबजट 2018 : GDP को बूस्ट देने के लिए इकोनॉमिस्ट्स से मंथन करेंगे मोदी, आज होगी मीटिंग

बजट 2018 : GDP को बूस्ट देने के लिए इकोनॉमिस्ट्स से मंथन करेंगे मोदी, आज होगी मीटिंग

पीएम नरेंद्र मोदी इकोनॉमी की नब्‍ज टटोलने के लिए इकोनॉमिस्‍ट के साथ बैठक करने जा रहे हैं।

1 of
नई दिल्‍ली. बजट से तीन हफ्ते पहले पीएम नरेंद्र मोदी देश की इकोनॉमी की नब्‍ज टटोलने के लिए दिग्‍गज इकोनॉमिस्‍ट और सेक्‍टोरल एक्‍सपर्ट्स के साथ बैठक करने जा रहे हैं। 10 जनवरी को होने वाली इस बैठक में इकोनॉमी को बूस्ट देने और रोजगार के अवसर पैदा करने के उपायों पर चर्चा करेंगे। India Union budget 2018 अगले महीने 1 फरवरी को पेश होगा।

 

Budget 2018 - मीटिंग में कौन-कौन होगा शामिल

एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी के मुताबिक, पीएम के साथ होने वाली इस मीटिंग में नीति आयोग के वाइस चेयरमैन और सदस्‍य, प्रधानमंत्री को सलाह देने वाली इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल (EAC-PM) के सदस्‍य, इकोनॉमिस्‍ट और सेक्‍टोरल एक्‍सपर्ट्स भाग लेंगे।
 
 

Union Budget 2018 - जीडीपी के खराब अनुमान के बाद महत्‍वपूर्ण है बैठक

इस मीटिंग को आयोजित करने की वजह सेंट्रल स्‍टेटिस्टिक्‍स ऑफिस (CSO) द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़े हैं। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि इस वित्‍त वर्ष भारत की ग्रोथ पिछले चार सालों के निचले स्‍तर 6.5 फीसदी पर आ जाने का अनुमान है। यह मोदी सरकार के कार्यकाल में अब तक का सबसे निचला स्‍तर होगा। विपक्ष नोटबंदी और जीएसटी के बाद से लगातार जीडीपी में गिरावट की आशंका जता रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के बाद जीडीपी में 2 फीसदी की गिरावट की आशंका जताई थी।
 

Budget 2018 - पिछले तीन वित्‍त वर्षों की ग्रोथ रेट

2016-17 में देश की जीडीपी ग्रोथ 7.1 फीसदी दर्ज की गई थी, जो वित्‍त वर्ष 2015-16 में 8 फीसदी थी। 2014-15 में ग्रोथ 7.5 फीसदी रही थी।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट