बिज़नेस न्यूज़ » Economy » PolicyEPFO के 60 लाख पेंशनर्स को मिल सकता है आयुष्मान स्कीम का लाभ, मिलेगी 5 लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा

EPFO के 60 लाख पेंशनर्स को मिल सकता है आयुष्मान स्कीम का लाभ, मिलेगी 5 लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा

स्कीम के तहत पेंशनर्स को सालाना 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इन्श्योरेंस मुफ्त में मिलेगा।

60 lakhs pensioners of epfo will get benefits of Ayushman scheme

महेंद्र सिंह

 

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO के लगभग 60 लाख पेंशनर्स को केंद्र सरकार बड़ी राहत दे सकती है। इसके तहत सरकार पेंशनर्स को आयुष्मान स्कीम का लाभ देने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो स्कीम के तहत पेंशनर्स को सालाना 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इन्श्योरेंस मुफ्त में मिलेगा। यानी वे एक साल में 5 लाख रुपए का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे। 

 

सीबीटी मेंबर ने की है मांग

कुछ समय पहले हुई सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) की बैठक में सीबीटी मेंबर ने EPFO मेंबर्स को  आयुष्मान स्कीम के तहत हेल्थ इन्श्योरेंस का फायदा देने की मांग की है। सरकार इस मांग पर विचार कर रही है। अगर सरकार सीबीटी मेंबर्स की मांग को मान लेती है तो लगभग 60 लाख पेंशनर्स को सालाना 5 लाख रुपए का हेल्थ इन्श्योरेंस मुफ्त मिल जाएगा। 

 

पेंशनर्स को मेडिकल बेनेफिट देने का प्लान 

EPFO पिछले काफी समय से अपने पेंशनर्स को इलाज की सुविधा देने की स्कीम पर काम कर रहा है। हालांकि इस स्कीम पर आने वाला खर्च कौन उठाएगा इस पर कोई फैसला नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अगर केंद्र सरकार पेंशनर्स को आयुष्मान स्कीम का फायदा देने का फैसला करती है तो इससे पेंशनर्स को मुफ्त में मेडिकल बेनेफिट मिल जाएगा।

 

पेंशनर्स को मिल रही है न्यूनतम 1,000 रुपए पेंशन 

ईपीएफओ के पेंशनर्स को न्यूनतम 1,000 रुपए पेंशन मिल रही है। पेंशनर्स का कहना है कि मौजूदा समय में उनकी पेंशन पहले से ही कम है जिससे जरूरी खर्च ही पूरे नहीं होते हैं। ऐसे में पेंशनर्स इलाज के लिए पैसे की व्यवस्था कैसे करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट