Home » Economy » Policyराशन कार्ड कहां होता है प्रयोग use of ration card

बड़े काम का है राशन कार्ड, इसलिए कोई कार्ड नहीं ले सका इसकी जगह

दरअसल आपके लिए राशन कार्ड किसी भी सरकार दस्‍तावेज को बनवाने का बुनियादी दस्‍तावेज है...

1 of

नई दिल्‍ली। आम तौर पर आम तौर पर राशन कार्ड को हम ऐसा दस्‍तावेज मानते हैं, जो सरकारी सस्‍ता गल्‍ला या फिर चीनी या कैरोसिन लेने के काम आता है। हालांकि ऐसा नहीं है, अगर आप सब्सिडाइज कीमत पर राशन, चीनी या कैरोसिन नहीं भी लेना चाहते तो भी राशन कार्ड आपके कई काम आता है। मनी भास्‍कर में आज हम आपको बताएंगे कि आप राशन कार्ड का और कहां कहां यूज कर सकते हैं और यह आपके लिए उपयोगी क्‍यों है। दरअसल आपके लिए राशन कार्ड किसी भी सरकार दस्‍तावेज को बनवाने का बुनियादी दस्‍तावेज है। यही कारण है कि मौजूदा दौर में और कोई दस्‍तावेज एडड्रेस प्रूफ के लिए इसकी जगह नहीं ले सका है।  

 

क्‍या है राशन कार्ड    

राशन कार्ड एक सरकारी डॉक्‍यूमेंट है, जिसकी मदद से आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत उचित दर की दुकानों से जरूरी चीजों की खरीददारी कर सकते हैं। ये दुकानें राज्‍य सरकारों की ओर से लोगों को आवंटित की जाती हैं। राज्‍य सरकार गरीबी रेखा के ऊपर, गरीबी रेखा के नीचे और अन्‍तोदय परिवारों के लिए विशिष्‍ट राशन कार्ड जारी करती है और राशन कार्डों की समय समय पर समीक्षा एवं जांच करती है। 

 

इनपुट: india.gov.in  

 

 

 

आपकी पहचान का है प्रूफ 
राशनकार्ड आपकी पहचान का भी जरूरी प्रूफ है। कई जगहों पर आप आई कार्ड की जगह राशन कार्ड का यूज कर सकते हैं। बस शर्त यह है कि इसमें आपका नाम दर्ज होना चाहिए। 

 

एलपीजी कनेक्‍शन और डीएल बनवाने में आता है काम 

राशन कार्ड एलपीजी कनेक्‍शन के लिए बेहद जरूरी है। इसी के आधार पर किसी परिवार को एलपीजी कनेक्‍शन जारी किया जाता है। इसके अलावा आप डीएल बनाने के लिए पते के सबूत के तौर पर इसका यूज कस सकते हैं। 

 

सरकारी दस्‍तावेज बनवाने में आता है काम 
जब आप अन्‍य दस्‍तावेजों के लिए आवेदन करते हैं जैसे निवास स्‍थान का प्रमाणपत्र, अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने आदि के लिए, तो आप पहचान के प्रमाण के रूप में राशन कार्ड का यूज कर सकते हैं। 

 

 

टेलिफोन और सिम के लिए भी करें यूज 
आप राशन कार्ड का यूज सिम खरीदने में भी कर सकते हैं। इसके अलावा टेलिफोन कनेक्‍शन लेना हो या फिर ब्रांडबैंड या वाईफाई लगवाना है तो भी राशनकार्ड आपके काम आ सकता है। 

 

आधार, पैन और पासपोर्ट के लिए भी आता है काम 
इसके अलावा अगर आप आधार कार्ड बनवा रहे हैं। पैन कार्ड में पते का सबूत देना हो या फिर पासपोर्ट के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं। इस तीनों जगहों पर आप अगर आधार कार्ड लगाते हैं तो आपके लिए वेरिफिकेशन की सहूलियत रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट