Home » Economy » PolicyYou Can Take These 5 Luxury Cruise Services in India

अब क्रूज का आनंद उठाने के लिए अापको नहीं जाना होगा विदेश, भारत में इन 5 लग्जरी क्रूज का ले सकते हैं मजा

विदेशी क्रूज सेवा से बेहतर है भारतीय क्रूज सेवा

1 of

नई दिल्ली। अगर आप क्रूज के शौकीन हैं और छुट्टियों पर क्रूज का मजा लेना चाहते हैं तो आपको अब आपको थाईलैंड, दुबई, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका जैसे देशों में जाने की जरूरत नहीं है। आप भारत में भी लग्जरी क्रूज का आनंद उठा सकते हैं। हम आपको 5 ऐसी भारतीय क्रूज सर्विस के बारे में बता रहें हैं जहां आप लग्जरी क्रूज सेवा का मजा ले सकते हैं। क्रूज के लिए बढ़ती डिमांड के मद्देनजर इन दिनों भारत में क्रूज सेवा को काफी काफी तव्वजो दिया जा रहा है।

मुंबई : अंग्रिया क्रूज सेवा

यह भारत की पहली डाेमेस्टिक लग्जरी क्रूज सेवा है। हाल ही में मुंबई से गोवा के बीच क्रूज की शुरुआत की गई है। मुंबई के नए डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल से शुरू होने वाले इस लग्जरी क्रूज का नाम अंग्रिया है। इस क्रूज में एक अंडर वाॅटर स्पा है, जिम और स्वीमिंग पूल की व्यवस्था के साथ दो रेस्टोरेंट्स, 6 बार और तीन ओपेन डेक भी हैं।

खर्च : इसका मजा लेने के लिए आपको प्रत्येक व्यक्ति 7 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। 10 हजार रुपए का सबसे ज्यादा किराया कपल रूम के लिए है। हर रोज शाम 5 बजे क्रूज का मुंबई से चलने का समय है तो अगले दिन सुबह 9 बजे गोवा पहुंचने का।

आगे पढ़ें :
 

 

केरल: ओबेरॉय मोटर वेसल वृंदा क्रूज

इस क्रूज के जरिए आप केरल टूर का मजा दोगुना कर सकते हैं। यह पांच सितारा क्रूज आपको अल्लेपी के निर्मल पानी का एक दिलकश अहसास करवाएगा। यहां इसके अलावा कथकली और मोहिनीअट्टम का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 
खर्च: इस क्रूज पर 4 दिन और 3 रात का खर्च दो वयस्क और 1 बच्चे के लिए लगभग 1,33,500 रुपये आएगा। 

समय : यह सुबह 9 बजे। 

 

मुंबई से माल्दीव कॉस्टा नियो क्लासिका क्रूज 

कॉस्टा क्रूज भारत में पश्चिमी तट से 3 से 7 दिनों की क्रूज यात्रा कराती है। मुबंई से शुरू होने वाली यह यात्रा चार रातों में आपको कोच्चि तक लेकर जाती है और अगली 3 रातों में यह माल्दीव की राजधानी माले तक पहुंचाती है।

इसके अलावा आप अपनी इच्छानुसार, मंगलुरु और कोच्चि तक की भी यात्रा कर सकता है। इस दौरान आप प्राचीन बीच, कई मंदिरों और सेंचुरीज का मजा ले सकते हैं। इस क्रूज पर आपको स्पा, कैसिनो, जकूजी और मूवी थियेटर भी मिलेंगे।

इस क्रूज पर 8 दिन और 7 रात का खर्च दो वयस्क और 1 बच्चे के लिए 22,000 रुपये आएगा।

आगे पढ़ें :

सुंदरबन: एमवी परमहंस पर विवाडा क्रूज 

सुंदरबन के जंगलो में मैग्रोव के पेड़ दुनिया का सबसे बड़ा इकोसिस्टम है। विवाडा क्रूज पर आप चार दिनों का आनंद ले सकते हैं। यह क्रूज सुंदरबन टाइगर रिजर्व के जंगलों के बीच से गुजरता है।
खर्च: इस क्रूज पर 4 दिन और 3 रात का खर्च दो वयस्क और 1 बच्चे के लिए क्रमश: 48,500 रुपये और 9,000 रुपए आएगा।

असम: गेटवे ऑफ नॉर्थ-ईस्ट एमवी महाबाहु क्रूज 

यह क्रूज आपको उत्तर-पूर्वी भारत की लोकप्रिय जगहों के दर्शन करवाता है। इस क्रूज पर दो रात से लेकर 7 रात तक की यात्रा की जा सकती है, जिसके लिए अलग-अलग पैकेज उपलब्ध हैं। इस क्रजू का मुख्य आकर्षण काजीरंगा नेशनल पार्क और पीकॉक आइलैंड हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट