विज्ञापन
Home » Economy » PolicyWPI inflation at 8-month low of 3.80 pc in Dec on softening fuel, food prices

8 महीने के सबसे निचले स्तर पर थोक महंगाई दर, दिसंबर में 3.80 फीसदी रही

खाद्य पदार्थों के कारण रही नरमी, पेट्रोल-डीजल ने भी दी राहत

1 of

नई दिल्ली। थोक कीमतों पर आधारित देश की सालाना महंगाई दर दिसंबर में घटकर 3.80 फीसदी रही है। यह नवंबर में 4.64 फीसदी थी। आधिकारिक आंकड़ों में सोमवार को यह जानकारी दी गई। थोक महंगाई दर बीते आठ महीनों में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। पेट्रोलियम पदार्थों और खाद्य पदार्थों की कीमतों में कमी के कारण थोक महंगाई दर में कमी दर्ज की गई है। इससे पहले अप्रैल में थोक महंगाई दर 3.62 फीसदी रही थी। 

 

खाद्य पदार्थों की कीमतों ने दी राहत
केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय की ओर सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर -0.07 फीसदी दर्ज की गई है जो दिसंबर में -3.31 फीसदी थी। इसी प्रकार से सब्जियों में भी दिसंबर में -17.55 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है जो पिछले महीने नवंबर में -26.98 फीसदी थी। पेट्रोलियम और ऊर्जा के क्षेत्र में भी महंगाई में गिरावट दर्ज की गई है। दिसंबर में पेट्रोलियम और ऊर्जा क्षेत्र में महंगाई दर 8.38 फीसदी दर्ज की गई है जो नवंबर के 16.28 फीसदी के मुकाबले आधी है। 

 

इन सामानों के घटे दाम


नॉन फूड आर्टिकल्स की बात करें तो दिसंबर में पेट्रोल की महंगाई दर 1.57 फीसदी और डीजल की महंगाई दर 8.61 फीसदी दर्ज की गई है। एलपीजी की महंगाई दर में भी गिरावट आई है और यह 6.89 फीसदी दर्ज की गई है। फूड आर्टिकल्स में आलू की महंगाई दर नवंबर के 86.45 फीसदी के मुकाबले दिसंबर में 48.68 फीसदी दर्ज की गई है।

ये रही प्याज की स्थिति


दिसंबर माह में प्याज की महंगाई दर --47.60 फीसद से घटकर -63.83 फीसद पर आ गई है। दालों की महंगाई दर भी 2.11 फीसदी पर आ गई है, जबकि अंडा, मीट और मछली की महंगाई दर 4.55 फीसदी रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन