Home » Business » TradeWorld's Oldest Turkish Market In India International Trade Fair Delhi

व्यापार मेले में दिखा तुर्की-ब-तुर्की का जलवा, 5000 रुपए में क्रिस्टल झूमर

India International Trade Fair में तुर्की का बाजार बना आकर्षण का केन्द्र

1 of

नई दिल्ली।

तुर्की का ग्रैंड बाजार दुनिया के सबसे पुराने बाजारों में जाना जाता है। यहां शाॅपिंग करना लोगों का सपना होता है और यहां पहुंचने के लिए लाखाें रुपए खर्च करने पड़ जाते हैं। लेकिन इन दिनों यह मार्केट खुद चलकर दिल्ली पहुंचा है यानी कि आप दिल्ली में तुर्की के मशहूर आइटम की खरीदारी कर सकते हैं। हम बात कर रहें हैं प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर की जहां तुर्की का ग्रैंड बाजार लगा हुआ है। यहां तुर्की का मशहूर क्रिस्टल का झूमर खरीद सकते हैं। ग्रैंड बाजार के व्यापारी बताते हैं ‘तुर्की के क्रिस्टल झूमर दुनियाभर में मशहूर है। तुर्की आने वाले लोगों को यह काफी आकर्षित करते हैं। वहां यह भारतीय रुपए के अनुसार 3 हजार में मिल जाते हैं।’ ट्रेड फेयर में इसकी कीमत 5 हजार रुपए है।

इन सामानों पर मिल रही है 10%  तक की छूट

नाम के अनुसार ही यह मार्केट काफी ग्रैंड है। इस मार्केट की हूबहू नकल आप ट्रेड फेयर में देख सकते हैं। यहां खिलौने, हस्तशिल्प के सामान, झूमर, लाइटें खरीद सकते हैं। ट्रेड फेयर में इन सभी सामानों पर 10  फीसदी छूट मिल रही है। 

 

आगे भी पढ़ें- 

  

 

सामानों की प्री बुकिंग करा सकते हैं

 

ग्रैंड बाजार के व्यापारी बताते हैं, ट्रेड फेयर के दौरान अगर किसी को कोई सामान पसंद आता है लेकिन अभी खरीदने में असमर्थ है तो यहां वे अपना नंबर और एड्रेस लिखवा कर जा सकते हैं। एक महीने में सामान घर पहुंच जाएगा। इसके लिए आपको एक हजार रुपए जमा करने होंगे। हम बता दें कि बुधवार से दिल्ली के प्रगति मैदान में 38वां अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला-2018 शुरू हो चुका जो 27 नवंबर तक चलेगा।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

दुनिया के सबसे पुराने बाजारों में एक है ग्रैंड बाजार

 

तुर्की के इस्तानबुल में लगने वाला ग्रैंड बाजार दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े ढके हुए बाजारों में से एक है। यह बाजार 61 गलियों में फैला है और इसमें तकरीबन 4,000 दुकानें हैं। यहां रोजाना ढाई से चार लाख खरीदार और पर्यटक आते हैं। इस बाजार को दुनिया का पहला शॉपिंग मॉल भी कहा जाता है। इसका निर्माण 1455 से शुरू हुआ। इसके बाद से यहां व्यापार हो रहा है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट