विज्ञापन
Home » Economy » PolicyWhich is best place to visit in April

अप्रैल में घूमने के लिए यह हैं शानदार Destination, कम बजट में घूमना है तो बनाएं यहां का प्लान

इन जगहों की खूबसूरती देखने लायक है

1 of

नई दिल्ली। भारत में मौसम के अनुरूप घूमने-फिरने की जगहों की कमी नहीं है। सर्दियों में जिस तरह दक्षिण भारत आरामदायक छुट्टियां बिताने का मौका देता है ठीक उसी प्रकार गर्मियों के दौरान भारत के पहाड़ी और समुद्री तट सुकून भरा आनंद देती है। भारत में गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में लोगों को उन गंतव्यों की तलाश रहती है जहां वे समर सीजन को मस्ती के साथ इन्जॉय कर सकें। हम आपको भारत के उन खास चुनिंदा स्थानों के विषय में जहां आप आने वाले अप्रैल महीने के दौरान यात्रा का प्लान बना सकते हैं। अगर आप दिल्ली से यहां घूमने जा रहे हैं तो आप 5 हजार से कम बजट में घूम सकते हैं।

 

पचमढ़ी, मध्यप्रदेश

पचमढ़ी भारत के ह्रदय राज्य मध्यप्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। जो राज्य के होशंगाबाद जिले के अंतर्गत आता है। सतपुड़ा की पहाड़ियों के मध्य बसे होने के कारण इसे सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है। यह पर्वतीय स्थल अपने हरे-भरे घने जंगलों, तालाबों, जलप्रपातों के लिए जाना जाता है। प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ यह स्थल रोमांच प्रेमियों के मध्य काफी लोकप्रिय है। आप यहां की पहाड़ी खूबसूरती के साथ-साथ सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान की सैर का भी आनंद उठा सकते हैं। यह आरक्षित क्षेत्र शेर, तेंदुआ, चीतल, चिंकारा, भालू, जंगली भैसा और सांभर जैसे खतरनाक जानवरों का घर है। इनके अलावा आप अन्य जानवरों और पक्षी प्रजातियों को भी यहां देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां प्राकृतिक गुफाएं भी देख सकते हैं।

 

कदमत द्वीप, लक्षद्वीप

लक्षद्वीप स्थित कदमत द्वीप गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से कदमत ट्रैवलर्स के मध्य काफी लोकप्रिय है। यह जगह प्रयटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं। लक्षद्वीप के अंतर्गत यह द्वीप लगभग 3.12 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है। यहां आप समुद्री खूबसूरती के अलावा वाटर एडवेंचर का आनंद उठा सकते हैं। आप यहां डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, तैराकी आदि अंडर वाटर गतिविधियों का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। आप यहां का प्लान अप्रैल माह के दौरान बना सकते हैं।

ऋषिकेश

 

ऋषिकेश की वादियों में जहाँ सुन्दर पहाड़ियों में खेलती गंगा की लहरें मन को मोह लेती हैं, जहाँ की वायु मन को चित को शांत कर देती है, जहाँ गंगा स्वयं साक्षी बनती है वातावरण की पवित्रता की, यहाँ काफी अच्छे-अच्छे मंदिर भी हैं। ऋषिकेश राफ्टिंग की वजह से भी काफी प्रसिद्ध है यहाँ आप अपने दोस्तों के साथ राफ्टिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

 

 

भीमेश्वरी

 

भीमेश्वरी बैंगलोर के पास छोटा सा परफेक्ट वीकेंड गेटवे है...जो शहर की भाग दौड़ से वीकेंड से कुछ पल सुकून के बिताना चाहते हैं उनके लिए यह एकदम परफेक्ट है। यहां आने वाले पर्यटक यहा बर्ड वाचिंग,फिशिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन