बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyबनना है अमीर, तो 2018 में शुरू करें ये 5 काम

बनना है अमीर, तो 2018 में शुरू करें ये 5 काम

ज्‍यादातर लोगों का सपना होता है कि आने वाले वक्‍त में हम अमीर बनें

1 of

नई दिल्‍ली। 2017 खत्‍म होने को है और 2018 शुरू होने जा रहा है। ज्‍यादातर लोगों का सपना होता है कि आने वाले वक्‍त में हम अमीर बनें। अगर आपका भी ऐसा ही कोई सपना है तो नए साल में कुछ नए काम शुरू करें। 

 

दरअसल अमीर बनने के हमेशा से कुछ बेसिक फंडे रहे हैं। आप या तो बचत करें या फिर कमाई बढ़ाएं। कई बार कमाई बढ़ाना हमारे हाथ में नहीं होता है, लेकिन बचत हमारे हाथ में जरूर होती है। हम आपको बचत के कुछ छोटे-छोटे ऐसे ही फंडे बता रहे हैं, जिनकी शुरूआत अगर आप नए साल में करते हैं तो आप आने वक्‍त में जरूर बन सकते हैं। साथ ही कुछ टिप्‍स आपकी आदतों में बदलाव और बर्ताव से जुड़ी हैं। अगर आप इन्‍हें अपनाते हैं तो आने वाले वक्‍त में आप जरूर अमीर बन सकते हैं। 

 

सोर्स- सीएनबीसी 

 

 

पैसे का ऑटोमैटिक ट्रांसफर अपनाएं 
ज्‍यादातर लोगों की शिकायत होती है कि उनके पास पैसे आते तो हैं, लेकिन बचते नहीं हैं। ऐसे में आप हर महीने ऑटोमैटिक बैंक ट्रांसफर शुरू करें। इससे बचत होगी। इस पैसे को अच्‍छे रिटर्न वाली जगह पर निवेश करें। अगर आपने सही निवेश किया तो कुछ ही साल में आपके पैसे डबल हो सकते हैं। अगर आप पैसे नहीं बचा रहे तो फिर पैसे डबल होने का चांस ही खो देंगे। 

 

 

किसी सफल व्‍यक्ति से रिलेशन बनाएं 
अमीर लोग अक्‍सर लोगों से रिलेशन से बनाने में थोड़ा कतराते हैं। नए साल में आप किसी ऐसे ही सक्‍सेजफुल व्‍यक्ति से रिलेशन बनाने की कोशिश करें। ज्‍यादातर सफल लोग अपने गोल को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं। ऐसे में आप भी उन्‍हें फॉलो करने के लिए इनकरेज होंगे। अगर आपको नहीं लगाता है कि आपके चारों ओर सफल लोग नहीं हैं, तो पेशेवर लोगों के ग्रुप को ज्‍वाइन करें। 

 

 

एक नई स्किल सीखने के लिए रोज खुद को 20 मिनट दें 
दुनिया के ज्‍यादातर अमीर लोग ऐसा ही करते हैं। वो खुद को इम्‍पावर करने का नया रेज्‍योल्‍शन लेते हैं। इससे दो चीजें होती हैं, एक तो आपके पास जॉब के नए मौके बनते हैं। साथ ही लाइफ में हमेशा नई एनर्जी बनी रहती है। इसलिए नए साल में खास क्‍लास या ग्रुप ज्‍वाइन करें या फिर किसी नई स्किल को सीखने पर ध्‍यान दें।  

 

 

किफायत करना 
कहा जाता है कि बचत भी एक तरह की कमाई ही होती है। कई एक्‍सपर्ट मानते हैं कि फाइनेंशियली सक्‍सेजफुल लोग इसे एक टूल के तौर पर यूज करते हैं। किफायती बनने का मतलब कतई नहीं होता कि आप कंजूस बनें। इसके लिए आप खास ट्रिक्‍स यूज करें। आप अपने खर्च को लेकर सजग रहें। क्‍वालिटी प्रोडक्‍ट और सर्विस में पैसे खर्च करें और हमेशा किसी चीज पर खर्च कम से कम करें। 

 

 

पाई पाई का हिसाब रखें 
आपको पहली नजर में यह हंसी लगे, लेकिन यह सच है। हर महीने जो खर्च कर रहे हैं, उसका हिसाब रखना शुरू करें। अमीर बनने वाले बहुत से लोग ऐसा मानते हैं। इससे आपको अपने खर्च की प्रकृति के बारे में पता चलेगा। यह भी जान पाएं कि आपने पिछले एक महीने के दौरान जो पैसा खर्च किया उसमें कितना जरूरी था और कितना गैर जरूरी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट