Home » Economy » PolicyUnderwater Rail Network between Mumbai and Dubai

भारत के इस शहर से दुबई तक पानी के नीचे चलेगी ट्रेन

यूएई-इंडिया कॉनक्लेव में हुआ खुलासा

1 of

नई दिल्ली।

भविष्य में भारत से दुबई का सफर आसान होने वाला है। दुबई से मुबंई से बीच पानी के नीचे ट्रेन चलाने पर विचार किया जा रहा है। इस अंडरवॉटर रेल योजना से ना सिर्फ यात्रियों को सुविधा मिलेगी बल्कि दोनों देशों के बीच कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा । दुबई के एक अखबार के मुताबिक, अबू धाबी में यूएई-इंडिया कॉनक्लेव के दौरान नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ कंसल्टेंट अब्दुल्ला अलशेही ने इसका खुलासा किया है। हाइपरलूप और ड्राइवरलेस फ्लाइंग कार के बाद यूएई भविष्य के भारत से संबंधित इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर विचार कर रहा है।

 

रेल नेटवर्क करीब 2000 किलोमीटर का होगा

अगर सबकुछ ठीक रहा तो भविष्य में आप ट्रेन में बैठकर समुद्र के नीचे से इस अंतरराष्ट्रीय सफर का अनुभव ले सकते हैं। भारत से दुंबई के बीच रेल नेटवर्क करीब 2000 किलोमीटर का होगा फिलहाल इस पर विचार चल रहा है।

 

आगे पढ़ें इससे कई देशों को फायदा होगा

 

इससे कई देशों को फायदा होगा

 

अलशेही कंसल्टेंट फर्म नेशनल अडवाइज ब्यूरो लिमिटेड के फाउंडर हैं। उन्होंने यूएई-इंडिया कॉनक्लेव के दौरान कहा, 'अभी हम इस प्रोजेक्ट पर विचार कर रहें हैं। हम भारतीय शहर मुंबई को फूजेरा के साथ पानी के नीचे तेज गति वाले रेल नेटवर्क से जोड़ना चाहते हैं। इससे दोनों देशों में कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। भारत को तेल का निर्यात किया जाएगा और नर्मदा से अतिरिक्त पानी का आयात किया जाएगा।' उन्होंने यह कहा, इससे ना सिर्फ दुबई और भारत को बल्कि अन्य देशों को भी फायदा होगा। 


आगे पढ़ें : 
 

स्टडी की जाएगी

 

दुबई से मुंबई के बीच अंडरवॅाटर रेल प्रोजेक्ट पर स्टडी किया जाएगा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इस पर काम शुरू होगा। दुनियाभर में इस तरह के कई प्रोजेक्ट है जिसकर काम चल रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट