Home » Economy » Policyuidai gives relief to bank on aadhaar

UIDAI ने बैंकों को दी राहत, अब 1 नवंबर से पूरा करना होगा 8 आधार एनरोलमेंट का टारगेट

हर बैंक को 10 फीसदी ब्रांच में शुरू करना है आधार एनरोलमेंट सेंटर

uidai gives relief to bank on aadhaar

नई दिल्ली। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया UIDAIने बैंकों को आधार एनरोलमेंट पर बड़ी राहत दी है।  UIDAI ने बैंकों के लिए न्यूनतम आधार एनरोलमेंट और अपडेट करने की समय सीमा को बढा कर 1 नवंबर कर दिया है।  इसके तहत बैंकों से कहा गया है कि उनको 1 नवंबर, 2018 से प्रत्येक ब्रांच में रोज कम से कम आठ आधार एनरोलमेंट या अपडेट करना होगा। अगर बैंक ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनको वित्तीय प्रोत्साहन नहीं मिलेगा। 

 

नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि बैंकों को 1 जनवरी, 2018 से न्यूनतम एनरोलमेंट या अपडेट की संख्या को बढ़ा कर 12 करना होगा। वहीं 1 अप्रैल, 2019 को यह संख्या बढा कर 16 करनी होगी। UIDAI ने कहा है कि अगर बैंक नई गाइडलाइंस के तहत नवंबर से नए लक्ष्य को पूरा करते हैं तेा उनको जुलाई और अक्टूबर के बीच की अविध में टार्गेट ने पूरा करने के लिए फाइनेंसियल डिसइन्सेंटिव का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 

सूत्रों का कहना है बैंकों के लिए आधार एनरोलमेंट या अपडेट की समय सीमा और टारगेट को आसान इसलिए किया गया है क्योंकि केरल और और कुछ और राज्यों में बाढ की वजह से लक्ष्य को हासिल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा बैंकों को एनरोलमेंट फैसिलिटी शुरू करने में तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ा है। 

 

 

हर बैंक को 10 फीसदी ब्रांच में शुरू करना है आधार एनरोलमेंट सेंटर 

 

UIDAIकी गाइडलाइंस के तहत हर बैंक को अपनी 10 फीसदी ब्रांच में आधार एनरोलमेंट सेंटर शुरू करना है। इससे लोगों के लिए आधार एनरोलमेंट कराना या अपने आधार को अपडेट कराना होगा आसान होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट