बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyआधार के लिए लॉन्‍च हुई वर्चुअल ID फैसिलिटी, बायोमेट्रिक डाटा पहले से ज्‍यादा रहेगा सिक्‍योर

आधार के लिए लॉन्‍च हुई वर्चुअल ID फैसिलिटी, बायोमेट्रिक डाटा पहले से ज्‍यादा रहेगा सिक्‍योर

आधार जारी करने वाली अथॉरिटी (UIDAI) ने आधार के लिए वर्चुअल आईडी फैसिलिटी को लॉन्‍च कर दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली. आधार जारी करने वाली अथॉरिटी (UIDAI) ने आधार के लिए वर्चुअल आईडी फैसिलिटी को लॉन्‍च कर दिया है। नागरिक सर्विस प्रोवाइडर्स को आधार नंबर की बजाय इस वर्चुअल आईडी को दे सकेंगे। इस 16 डिजिट वाली आईडी से लोगों को आधार की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स सिक्‍योर रखने में मदद मिलेगी। 

 

अभी सर्विस प्रोवाइडर्स नहीं कर सकेंगे स्‍वीकार 

UIDAI ने एक ट्वीट के जरिए बताया है कि नागरिक अपनी वर्चुअल आईडी तुरंत जनरेट कर सकते हैं। लेकिन अभी सर्विस प्रोवाइडर्स उन्‍हें स्‍वीकार नहीं कर पाएंगे। इसमें थोड़ा वक्‍त लगेगा। सर्विस प्रोवाइडर्स के पास इस नए सिस्‍टम को अपनाने के लिए 1 जून तक का वक्‍त है। अथॉरिटी ने यह भी कहा है कि अभी वर्चुअल आईडी को आधार ई-पोर्टल पर एड्रेस अपडेट करने के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। 

 

जनवरी में की गई थी घोषणा 

जनवरी में आधार डाटा की सिक्‍योरिटी को लेकर चिंता बढ़ने पर UIDAI ने वर्चुअल आईडी सिस्‍टम को लाने की घोषणा की थी। कहा गया था कि इस आईडी को बैंक, इंश्‍योरेंस कंपनियों और टेलीकॉम ऑपरेटर्स आदि जैसे सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ शेयर किया जा सकेगा और वे इसे स्‍वीकार करेंगे। UIDAI ने दावा किया था कि इस नए सिस्‍टम से जरूरत पड़ने पर आईडी को जनरेट और डीएक्टिवेट किया जा सकेगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट