विज्ञापन
Home » Economy » PolicyTrump promises changes to US H1-B Visas, including path to citizenship

H-1B वीजा के नियम बदलेंगे डोनाल्ड ट्रंप, विदेशी पेशेवरों को मिलेगी नागरिकता, भारतीयों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

प्रतिभाशाली और कुशल लोगों को अमेरिका में रोकने के लिए उठाएंगे कदम

1 of

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेशी कामगारों को दिए जाने वाले H-1B वीजा के नियमों में बदलाव करने के संकेत दिए हैं। ट्रंप ने कहा है कि वह प्रतिभाशाली विदेशी कामगारों को अमेरिका में रोकने के लिए नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं। इन नियमों में बदलाव के बाद H-1B वीजा पर काम करने आने वाले विदेशी कामगारों को अमेरिका में रहने की निश्चितता और नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। 

 

जल्द नियमों का परीक्षण करेगा ट्रंप प्रशासन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि उनका प्रशासन प्रतिभाशाली और कुशल लोगों को अमेरिका को करियर विकल्प के रूप में चुनने के लिए काम कर रहा है। इसके लिए प्रशासन जल्द ही H-1B वीजा नीतियों का परीक्षण करेगा। इस परीक्षण के बाद H-1B वीजा पर काम करने आने वाले विदेशी कामगारों को अमेरिका की नागरिकता देने जैसी सहूलियत के लिए बदलाव किया जाएगा। 

भारतीयों को होगा सबसे ज्यादा फायदा


अमेरिका में H-1B वीजा पर बड़ी संख्या में भारतीय काम करने के लिए जाते हैं। यदि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इसके नियमों में बदलाव करते हैं तो इसका सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को ही होगा। H-1B वीजा के नियमों में बदलाव के बाद अमेरिका में काम कर रहे भारतीय पेशेवरों और आईटी क्षेत्रों के पेशेवरों के सामने नौकरी का संकट पैदा नहीं होगा। अभी इन पेशेवरों को ग्रीन कार्ड या स्थायी कानूनी निवास पाने के लिए करीब 10 साल का इंतजार करना पड़ता है।

 

एच-1बी वीजा के विरोधी रहे हैं ट्रंप


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने कार्यकाल के पहले दो वर्षों में एच-1बी वीजा के घोर विरोधी रहे हैं। इस दौरान ट्रंप ने एच-1बी वीजा के नियमों को काफी कठिन बना दिया था। जिससे वहां काम करना कठिन हो गया था। एच-1बी वीजा एक गैर आव्रजन वीजा है जिसके जरिए अमेरिकी कंपनिया विशेषज्ञ विदेशी कामगारों को नौकरी पर रखती हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन