Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीTravel Visa-Free To These 7 Beautiful Countries On Indian Passport

बगैर वीजा के ही घूम आएंगे इन 7 खूबसूरत देशों में, सिर्फ पासपोर्ट होना चाहिए

वीजा फ्री दौरान के आधार पर जारी रैंकिंग में भारत के पासपोर्ट को 66वां रैंक मिला है

1 of

नई दिल्ली।

विदेश में घूमने जाना हर किसी का सपना होता है। लोगों के पास पासपोर्ट तो होता है  लेकिन उस पर वीजा लगवाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में, विदेश जाने का सपना अधूरा रह जाता है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जहां घूमने जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको कुछ ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं जहां आप बिना वीजा लिए हुए भी घूम सकते हैं। दरअसल, दुनियाभर में अब इंडिया के पासपोर्ट का दम दिखने लगा है। वीजा फ्री आधार पर जारी रैंकिंग में भारत के पासपोर्ट को 66वां रैंक मिला है। सिंगापुर इसमें सबसे आगे है। भारत के पासपोर्ट पर आप 7 देशों में वीजा फ्री और 25 देशों में वीजा आॅन अराइवल यात्रा कर सकते हैं।

 

भारतीय पासपोर्ट धारकों को इंडोनेशिया में रहने के लिए 30 दिनों के लिए पर्यटक वीजा जारी होता है। इंडोनेेशिया में स्थित बाली शहर, दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हैं। इंडोनेशियाई द्वीपसमूह में कई प्राचीन द्वीपहैं। देश की राजधानी जकार्ता व्यस्त शहर है। यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है। इंडोनेशिया ने एशियाई खेलों की मेजबानी की है।

Advertisement

आगे पढ़ें :

 

 

भूटान

भारत का पड़ोसी देश भूटान भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा मुक्त  यात्रा की अनुमति देता है।

क्यों जाएं: भूटान दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में जाना जाता है। देश की राजधानी थिंफू बौद्ध स्थलों के लिए मशहूर है। भूटान में महात्मा बुद्ध की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक ग्रेट बुद्ध डोरडेन्मा शाक्यमुनि बुद्ध प्रतिमा वहां मौजूद है। इस मूर्ति की ऊंचाई लगभग 169 फीट है। भूटान की नेचुरल ब्यूटी बहुत लाजवाब है। अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो आप यहां के पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने का मजा ले सकते हैं। विशाल ताशिचो डोजोंग, किलेदार मठ देखने लायक है।

आगे पढ़ें :

मालदीव

यह देश 90 दिनों की अवधि के लिए भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा मुक्त यात्रा की अनुमति देता है।

क्यों जाएं : बेजोड़ लक्जरी, बेजोड़ सफेद रेत का समुद्र तट और अद्भुत पानी के नीचे की दुनिया ही मालदीव को आपकी पहली पसंद बनाता है। दुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्र तटों के लिए मालदीव जाना जाता है। इस देश में  1200 द्वीप शामिल हैं। भारतीय पर्यटकों के लिए मालदीव फेमस हनीमून डेस्टिनेशन है।

माॅरीशस

मॉरीशस भी भारतीय पासपोर्ट धारकों को  90 दिनों से अधिक की अवधि के लिए वीज़ा मुक्त यात्रा प्रदान करता है।

क्यों जाएं : अगर आप समुद्र तट और पहाड़ों के बीच घूमने का शौक रखते हैं तो माॅरीशस बेस्ट आॅप्शन हो सकता है। समुद्र के किनारे मनोरंजन की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। विभिन्न प्रकार की जलीय क्रीड़ाएं जैसे वाटर सर्फिंग, वाटर स्कीइंग, पैरासेलिंग, सबमैरीन डाइव, जल स्कूटर, राइडिंग, ट्यूब राइडिंग, वोट सेलिंग प्रसिद्ध है। यहां पोर्ट लुईस एक प्रमुख व्यापारिक तथा पर्यटक स्थल है। इस शहर में घूमने के लिए आप बाल्टर बीच पर टहल सकते हैं। इस बीच का प्राकृतिक सौन्दर्य मनभावन है। मॉरीशस में मोका एक प्रमुख शहर है। यहां पर आप महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट देख सकते हैं। 

आगे पढ़ें :

नेपाल

नेपाल भारतीय नागरिकों को वीज़ा मुक्त यात्रा प्रदान करता है। नेपाल बहुत ही खूबसूरत देश है। यहां घूमने लायक कई खूबसूरत जगहें हैं जैसे काठमांडू, पोखरा, पशुपतिनाथ मंदिर और नगरकोट आदि। नेपाल में पर्यटन सामान्य स्थिति में अपंग हो रहा है। पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्क्वायर, रॉयल महल - नारायणहति काठमांडू में जाने के स्थानों में से एक हैं।

 

फिजी

भारतीय पासपोर्ट धारकों को फिजी यात्रा के लिए प्री-अागमन वीजा लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

क्यों जाएं: पैसिफिक ओशियन पर बसा यह एक आइलैंड देश है। इस देश में आप नादी, सूवा राजधानी और लाबासा जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने का मजा ले सकते हैं। फिजी के द्वीपसमूह में 300 से अधिक द्वीप शामिल हैं।

आगे पढ़ें :

सेशेल्स

भारतीय टूरिस्ट वीजा पर सेशेल्स में अधिकतम 30 दिनों तक रह सकते  हैं।

क्यों जाएं: पूर्वी अफ्रीका के तट पर सेशेल्स, एक द्वीपसमूह है जिसमें हिंद महासागर में 115 द्वीप शामिल हैं। देश लुभावनी मूंगा चट्टानों और समुद्र तटों का घर है। जीवों में अल्डबरा कछुए जैसे दुर्लभ जानवर होते हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement