विज्ञापन
Home » Economy » PolicyDisobeying Traffic Rules May Result In Increased Premium Of Your Vehicle Insurance

कार या बाइक चलाते हैं तो जान लें सरकार का नया नियम, हर चालान पर बढ़ जाएगा आपका इंश्योरेंस प्रीमियम

अब आपके वाहन बीमा पर रहेगी सरकार की नजर

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। नियमों का उल्लंघन करना आपके लिए बहुत भारी पड़ने वाला है। अब ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने पर न सिर्फ आपका चालान कटेगा बल्कि हर चालान पर आपके वाहन के इंश्योरेंस का प्रीमियम भी बढ़ जाएगा। परिवहन मंत्रालय जल्द ही भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (IRDA) के साथ यह समझौता करने जा रहा है। इसके तहत परिवहन मंत्रालय के अलावा ट्रैफिक पुलिस और बीमा पॉलिसी जारी करने वाली कंपनियों को भी एक सॉफ्टवेयर के जरिए जोड़ा जाएगा।

 

अब अनिवार्य होगा बीमा कराना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय जल्द ही इरडा के डाटाबेस को वाहन सॉफ्टवेयर से लिंक करने जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से विभाग को पता चल जाएगा कि कौन अपनी गाड़ी का समय पर बीमा कराता है कौन नहीं। ऐसे में सड़क पर बिना बीमा के चल रही गाड़ी को ट्रैफिक पुलिस जब्त कर सकेगी। जब्त की गई गाड़ी को तभी छोड़ा जाएगा, जब उसका ओनर बीमा करा लेगा।

देखा जाएगा पिछला रिकॉर्ड

इस सॉफ्टवेयर में आपका रिकॉर्ड देखा जाएगा कि पिछले पांच साल में आपने कितनी कितनी बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है। इसके आधार पर इंश्योरेंस रिन्यु कराते समय वाहन बीमा की प्रीमियम की राशि तय की जाएगी। हालांकि जो लोग गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं, उन्हें इंश्योरेंस रिन्यु कराते वक्त कम प्रीमियम देना होगा।

 

जल्द होगा यह समझौता

परिवहन मंत्रालय जल्द ही IRDA के साथ इस बारे में बात कर सकता है। मंत्रालय का मानना है कि इस कदम से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है। अभी भारत में हर साल 5 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें 1.5 लाख लोगों की जान चली जाती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss