Home » Economy » PolicyChandni Chowk will no longer have traffic problem

अब चांदनी की तरह चमकेगा चांदनी चौक का बाजार

14 सालों के बाद इस मार्केट को मिलेगी जाम से मुक्ति, सड़कें होंगी चौड़ी

1 of

नई दिल्ली। चांदनी चौक अब अपने नाम की तरह ही चमकेगा। हाई कोर्ट के दबाव के बाद आज यानी 1 दिसंबर  से चांदनी चौक में रीडिवेलपमेंट प्लान का काम शुरू हो रहा है। चांदनी चौक से ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए 14 सालों से लगातार प्लान तैयार किया जा रहा है लेकिन प्लान कभी सक्सेस नहीं हुआ।

 

 

 

 

 

चांदनी चौक का रोड होगा चौड़ा  

रीडिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट के मेंबर और चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के प्रेजिडेंट संजय भार्गव के अनुसारशनिवार से चांदनी चौक रीडिवेलमेंट प्रॉजेक्ट शुरू हो रहा है। इस प्लान के तहत चांदनी चौक में लालकिला से फतेहपुरी मस्जिद तक रोड के सेंट्रल वर्ज को 3.5 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इतनी चौड़ाई में सेंट्रल वर्ज पर जितने भी बिजली के खंभे हैं, उन्हें बीच में शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा रोड के दोनों तरफ रिक्शा के लिए 5.5 मीटर चौड़ा कैरिजवे बनाया जाएगा।

 

 

आगे पढ़ें :
 

अब पैदल यात्रियों को नहीं होगी समस्या 


चांदनी चौक में अधिक  ट्रैफिक और संकीर्ण रोड होने की वजह से पैदल यात्रियों  को रास्ते पर चलने  में समस्या होती थी अब इस प्लान के तहत यह समस्या  भी खत्म हो जाएगी। चांदनी चौक रोड के दोनों साइड में अंडर ग्राउंड वॉटर पाइपलाइनों को बीच में शिफ्ट करने का काम दिल्ली जल बोर्ड करेगा। यह काम 15 दिसंबर से शुरू होगा और अगले साल 30 अप्रैल तक पूरा करना होगा।

रीडेवलपमेंट प्लान पर करीब 9.5 महीनों में काम पूरा करना होगा। रोड के दोनों तरफ 13.5 मीटर एरिया पैदल यात्रियों के लिए रिजर्व रहेगा।

आगे पढ़ें 

अभी हो सकती है ये दिक्कतें


प्रॉजेक्ट कंस्ट्रक्शन वर्क के दौरान ट्रैफिक डायवर्जन से लोगों को दिक्कतें भी हो सकती हैं। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान भी तैयार किया है। अलग-अलग समय में एक साइड का काम पूरा किया जाएगाताकि लोगों को परेशानी न हो। बीएसईएस दिसंबर से लाल किला के पास काम शुरू करेगा। इस दौरान लालकिला से फतेहपुरी मस्जिद की ओर जाने वाले रास्ते को बंद रखा जाएगा। यह कैरिजवे दिसंबर से 31 मार्च तक बंद रहेगा। इसी तरह से दिल्ली जल बोर्ड पाइप लाइनों का काम 15 दिसंबर से शुरु करेगा। जिसके चलतेफतेहपुरी मस्जिद से लाल किला तक 30 अप्रैल तक रोड बंद रहेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट