बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइन 6 हथकंडों से बनें बॉस के खास, बरसेगा पैसा मि‍लेगी तरक्‍की

इन 6 हथकंडों से बनें बॉस के खास, बरसेगा पैसा मि‍लेगी तरक्‍की

प्राइवेट नौकरी करने वालों को अच्‍छी तरह से पता होता है कि‍ बॉस क्‍या होता है और उसके हाथ में क्‍या होता है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। प्राइवेट नौकरी करने वालों को अच्‍छी तरह से पता होता है कि‍ बॉस क्‍या होता है और उसके हाथ में क्‍या होता है।  अगर आपका बॉस आपसे खुश है तो इसका फायदा आपको कर्इ तरह से मिलता है। कई कर्मचारी ऐसे होते हैं जो काम करने में बहुत अच्‍छे होने के बावजूद बॉस से वैसी ट्यूनिंग नहीं बना पाते जैसी होनी चाहि‍ए।

ऐसे में दोनों एक दूसरे से कुछ खिंचेखिंचे रहते हैं। ऐसे कर्मचारि‍यों को बॉस उनके काम की वजह से अहमि‍यत तो देता है मगर तरजीह नहीं मि‍ल पाती। अगर आपका बॉस आपकी क्रद करता है तो यकीनन इसके आपको कई फायदे मि‍लेंगे। आप लंबे समय तक नौकरी में बने रहते हैं, आप तनाव मुक्‍त रहते हैं । यही नहीं आपको समय- समय पर तरक्‍की भी मि‍लती रहती है। बॉस के इंप्रैस करना इतना भी कठि‍न काम नहीं होता। मनीक्रैशर्स डॉट काम की रि‍पोर्ट के मुताबिक, चंद छोटे काम बॉस की नजर में आपकी इज्‍जत बढ़ा सकते हैं। आगे पढ़ें 

1 बॉस के सामने ये काम न करें : हम ऑफि‍स के सि‍स्‍टम से ही कई बार ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या फि‍र अपने बि‍ल की पेमेंट करते हैं। अगर आपको खाली टाइम मि‍ल गया है तो उसका आप यूज कर सकते हैं मगर अपने बॉस के सामने नहीं। वैसे भी आपको ऑफि‍स का काम करने के लि‍ए मि‍ला है घर का काम करने के लि‍ए । ऑफि‍स के सि‍स्‍टम पर गैर जरूरी नेट सर्फिंग न करें। खासतौर पर बॉस के सामने। 


2 टाइम से थोड़ा पहले आएं : अगर आपने ये आदत डाल ली तो रि‍कॉर्ड आपको ये समय का पांबद होने का तमगा मि‍ल जाएगा। बॉस को घर बैठे भी ये पता होगा कि आपकी ड्यूटी 10 बजे से है तो आप 10 बजे तक ऑफि‍स आ ही गए होंगे। 

3 बॉस की हॉबीज़ जानें - ये बॉस के करीब आने का एक अनऑफीशि‍यल तरीका होता है। अगर आपके बॉस को कोई खेल पसंद है तो जाहि‍र चाय कॉफी पर इसे डि‍स्‍कस करने में हि‍चकि‍चाएंगे नहीं। मान लें आपके बॉस को फुटबॉल पसंद है तो आप भी उस ओर थोड़ा ध्‍यान दे सकते हैं। उस बारे में बात कर सकते हैं। 

 

4 ऑफि‍स में जरा तेजी दि‍खाएं : आप काम भले ही अच्‍छा करते हों और तेज करते हों मगर यह दि‍खना भी चाहि‍ए। ऑफि‍स में अपनी चाल जरा तेज रखें ताकि‍ देखने वाले को लगे कि आप काफी बि‍जी हैं। अपने कार्यस्‍थल पर आ नजर आने चाहिएं। अगर कोई टफ सि‍चुएशन हो तो वाकई अपने व्‍यवहार में जरा फुर्ती दि‍खाएं। 


 

5 देर तक रुकें : हम जानते हैं कि आपकी पर्सनल लाइफ भी है, मगर प्राइवेट नौकरी कभी कभी आपसे बलि‍दान मांगती है। अगर आपका बॉस कि‍सी खास प्रोजेक्‍ट के लि‍ए देर तक रुका हुआ है तो आप भी रुकने की कोशि‍श करें। ऐसी सि‍चुएशन आमतौर पर रोज नहीं आती, लेकि‍न अगर आती है तो उस दौरान कोशि‍श करें कि आप भी बॉस के साथ मौजूद रहें। 


6 जो बॉस के करीब है आप उसके करीब रहें: अगर आपको अच्‍छी तरह से पता है कि फलां शख्‍स बॉस के काफी करीब है या उनका राइट हैंड मैन या बॉस उसपर बहुत भरोसा करते हैं तो आपको उस शख्‍स को तवज्‍जो देनी चाहि‍ए। अगर आप उसकी नजरों में अच्‍छे हैं तो बॉस की नजर में भी अच्‍छे बन जाएंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट