विज्ञापन
Home » Economy » PolicyTop 6 places to go for River Rafting in India

River Rafting के लिए परफेक्ट है ये सीजन, इन 6 जगह पर उठाएं रोमांचक राफ्टिंग का लुत्फ, खर्च मात्र 450 रुपए

आज हम आपको बता रहे हैं गर्मियों में घूमने और समर स्पोर्ट्स की लोकेशन के बारे में..

1 of

नई दिल्ली। गर्मी के दिनों में लहरों के बीच मटरगश्ती करना भला किसे पसंद नहीं है। इस सीजन में अधिकतर लोग उन स्थानों पर जाना पसंद करते हैं जहां झील, नदियां और समंदर के बीच हों। खासकर युवा इस सीजन में रिवर राफ्टिंग करना पसंद करते हैं। यही वजह है कि इस समय रिवर राफ्टिंग की डिमांड हर जगह बढ़ जाती है। अगर आप इस समय रिवर राफ्टिंग करना चाहते हैं और इसके लिए स्थानों को चयन नहीं कर पा रहे हैं, तो हम आपको भारत के उन 5 स्थानों के बारे में बताते हैं जहां आप रिवर राफ्टिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। वैसे तो अधिकतर लोग रिवर राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश जाना पसंद करते हैं। इस सीजन टूर ऑपरेटर खास प्लान लेकर आए हैं। आइए जानते हैं ऋषिकेश समेत इन स्थानों पर राफ्टिंग समेत कितने का पैकेज मिल रहा है।

ऋषिकेश :

अगर आप वीकेंड या गर्मी की छुट्टियों में ऋषिकेश घूमने और राफ्टिंग का प्लान कर रहे हैं तो कम बजट में कर सकते हैं। ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए कई कंपनियां सस्ते पैकेज ऑफर कर रही हैं जहां आप कम बजट में राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं।

पैकेज : यह पैकेज Himalaya Gipsy Adventure की पेशकश है। इसके मुताबिक रिवर राफ्टिंग 450 रुपए में शुरू है।

450 रुपए में 12 किमी तक रिवर राफ्टिंग

ऋषिकेश में एक व्यक्ति 450 रुपए में रिवर राफ्टिंग कर सकता है। इसमें आप 12 किलोमीटर की रिवर राफ्टिंग, क्लिफ जंपिंग और बॉडी सर्फिंग कर सकते हैं। 550 रुपए में आप 16 किमी तक की रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। यह राफ्टिंग शिवपुरी से ऋषिकेश के बीच होगी। 26 किमी तक राफ्टिंग करने के लिए 850 रुपए वहीं, 36 किमी के लिए 1500 रुपए खर्च करने होंगे।

कुल्लू-मनाली : 

कुल्लू-मनाली में पर्यटक रिवर राफ्टिंग का खूब लुत्फ उठाते हैं। यहां मनाली से लेकर कुल्लू तक मौहल, बबेली, बंदरोल, बाशिंग सहित अन्य प्वाइंटस पर काफी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

खर्च : यहां इन दिनों ट्रैवेल कंपनियों ने रिवर राफ्टिंग पैकेज लेकर आई है। इसमें 5 हजार से लेकर 10,000 तक के पैकेज में आप कुल्लू मनाली घूमने के साथ ही राफ्टिंग का आनंद भी उठा सकते हैं।

कुल्लू-मनाली राफ्टिंग के 800 रुपए

अगर आप सिर्फ राफ्टिंग का मजा लेना चाहते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 800 रुपए चुकाने होंगे।

अलकनंदा नदी, उत्तराखंड

 

अलकनंदा नदी भारत के साथ-साथ दुनियाभर में अपने उच्च राफ्टिंग ग्रेड के कारण सबसे अच्छी नदी मानी जाती है। अलकनंदा नदी गंगा की स्रोत धारा है, जो देवप्रयाग में भागीरथी नदी से मिलती है।

 

भागीरथी नदी, उत्तराखंड

भागीरथी नदी गंगा की दो मुख्यधाराओं में से एक है। यह नदी राफ्टिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। हिमालय से निकलने वाली नदियां राफ्टिंग के काफी बेहतरीन हैं। यहां आप इन दिनों राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं।

 

खर्च : यहां आपको राफ्टिंग के लिए प्रति व्यक्ति 600 रुपए तक चुकाने होंगे।


 


 

 

 


 

 

तीस्ता नदी, सिक्किम

 

भारत में रंगपो के पास सफेद पानी वाली तीस्ता नदी राफ्टिंग के लिए काफी बेहतरीन है। तीस्ता नदी सिक्किम में घाटियों, रैपिड्स और राफ्टिंग उत्साही लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। सिक्किम घूमने जाने वाले पर्यटक यहां की White Water Rafting का मजा जरूर लेते हैं।

 

खर्च : यहां राफ्टिंग का अलग ही मजा है। आप प्रति व्यक्ति 900 रुपए देकर राफ्टिंग का शानदार अनुभव ले सकते हैं।

कुंडलिका नदी, महाराष्ट्र

 

महाराष्ट्र की कुण्डलिका नदी 14 किलोमीटर तक नीचे (ढलान) की ओर बहने वाली राफ्टिंग का हिस्सा है, अगर आप यहां जाएं, तो इस रोमांचक कार्य को करना न भूलें। मुंबई के पास की कुण्डलिका नदी मुंबई से ड्राइव करके बस 2 घंटे का रास्ता पार कर आ जाएगी।

 

खर्च : यहां राफ्टिंग करने के लिए आपको प्रति व्यक्ति 1, 650 रुपए चुकाने होंगे।



 

अरुणाचल प्रदेश

 

लोहित नदी अरुणाचल प्रदेश में है। यह यहां का जिला भी है, यहां से पर्यटक बर्फ से ढ़की चोटियों, जगलों और नदियों के अनेक खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं। जंगलों की सैर के बाद वह राफ्टिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। अरुणाचल प्रदेश में ब्रम्हापुत्र नदी, Subansari नदी, सियांग नदी और लोहित नदी में रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

खर्च : यहां प्रति व्यक्ति राफ्टिंग चार्ज 700 रुपए हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन