विज्ञापन
Home » Economy » PolicyImportant documents for reservation

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के लिए चाहिए होंगे ये 8 डॉक्यूमेंट, जानिएं कैसे और कहां से बनवाएं

मोदी सरकार ने सवर्णों को आरक्षण देने की मंजूरी दी है।

1 of

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान किया है। केंद्रीय कैबिनेट से इसे मंजूरी मिल गई है। लेकिन अभी इसे लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा। मोदी सरकार आगामी मंगलवार को संसद में संविधान संशोधन विधेयक पेश करेगी। अगर कानून में बदलाव हो जाता है, तो ऐसे में सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का फायदा उठाने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे, क्योंकि आरक्षण का लाभ उन्हीं सवर्णों को मिलेगा, जो आर्थिक तौर पर पिछड़े हुए हैं।

 

  • आय प्रमाण पत्र

सरकार की ओर से उन लोगों को आरक्षण को लाभ दिया जाएगा, जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपए से कम है। इसके लिए आय प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। आमतौर पर आय प्रमाण पत्र स्थानीय तहसील से बनता है। तहसील के अलावा इन्हें जनसेवा केंद्र से बनवाएं जा सकते है। इसके लिए न्यूनतम 50 रुपए लगते हैं। व्यक्ति की आय कितनी है, इसे  लेकर संबंधित इलाके का लेकपाल अपनी रिपोर्ट लगाता है, जो तहसील के कानून गोयान की ओर से वेरिफाई की जाती है। इसके बाद 15 दिनों के भीतर आय प्रमाण पत्र बन जाता है। 

  • जाति 

आरक्षण का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र की जरूरत होती है। इसे भी स्थानीय तहसील या फिर जनसेवा केंद्र से बनवाए जा सकते हैं। इसके लिए भी आय प्रमाण पत्र जैसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।  


   

  • बीपीएल कार्ड

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है BPL (Bilow the powerty line) यानी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग। यह कार्ड उन लोगों का बनता है, जो आर्थिक तौर पर एक निश्चित गरीब रेखा से गुजर बसर कर रहे हैं। बीपीएल कार्ड अधिकृत सरकारी राशन विक्रेता की ओर से बनाया जाता है। या फिर ग्राम पंचायत बीपीएल कार्ड बनाता है। इसके लिए जमीन से जुड़े कुछ दस्तावेज देने होते हैं। 

 

  • पैन कार्ड

पैन कार्ड में फाइनेंशियल ट्रांज़ेक्शन की डिटेल होती है। अगर आप  50,000 रुपए से ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं, तो पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसे ऑनलाइन बनवाया जा सकता है। इसके लिए ऑनलाइन ही सारे फॉर्म भर सकते हैं, लेकिन आपको सारे डॉक्यूमेंट को इनकम टैक्स ऑफिस के पास पोस्ट करना होगा। तभी आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद आपके एप्लिकेशन को प्रोसेस किया जाता है और कार्ड को आपके घर के पते पर भेज दिया जाता है।

  • आधार कार्ड

आधार कार्ड को बनवाना आज के वक्त में सबसे आसान है। इसे नजदीकी आधार केंद्र से बनवाया जा सकता है। हालांकि जिन के पास पहले से आधार कार्ड मौजूद है, उन्हें आधार कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी। 

 

  • बैंक पास बुक

मोदी सरकार की ओर से जनधन अकाउंट के तहत रिकार्ड खाते खोले गए। ऐसे में शायद ही कोई परिवार हो, जिनके पास बैंक अकाउंट और पासबुक न हो।

 

  • इनकम टैक्स रिटर्न

अगर आपकी आमदनी 3 लाख रुपए सालाना से ज्यादा है, तो आपको इनकम टैक्स भरना चाहिए। वैसे इससे कम आय वाले भी इनकम टैक्स रिटर्न भरना चाहिए। इसे आरक्षण लाभ के लिए पेश किया जा सकता है। 

 

  • पते का सबूत

फोटो आईडी के साथ आपको अपना एड्रेस प्रूफ भी अपने एप्लिकेशन के साथ देना होगा। इनमें से किसी एक डॉक्यूमेंट को अपने फॉर्म के साथ संलग्न करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss