Home » Economy » PolicyTo Earn More Respect At Work

ऑफि‍स में सब करेंगे आपकी इज्‍जत, मेहनत के अलावा ये ट्रिक्‍स भी सीखें

जहां आप नौकरी करते हैं वहां अगर सम्‍मान न मि‍ले तो काम करना काफी कठि‍न हो जाता है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। जहां आप नौकरी करते हैं वहां अगर सम्‍मान न मि‍ले तो काम करना काफी कठि‍न हो जाता है। कई बार अच्‍छी परफॉर्मेंस के बावजूद आपको वो पहचान नहीं मि‍ल पाती, जि‍सके आप हकदार होते हैं। सफल होने के लि‍ए केवल मेहनत नहीं कुछ सॉफ्ट स्‍किल्‍स की भी जरूरत होती है। अगर आपके पास ये स्‍क्‍ि‍ल होंगी तो वर्कप्‍लेस पर आपको ज्‍यादा तवज्‍जो दी जाएगी। यह तवज्‍जो सीधे सीधे आपकी पर्सनल और फाइनेंशि‍यल ग्रोथ से जुड़ी होती है। फोर्ब्‍स ने ऐसी ही कुछ स्‍कि‍ल्‍स को पहचाना है, जि‍नके होने से आप उसी पोजीशन पर ज्‍यादा इज्‍जत व तवज्‍जो पा सकते हैं। 


1 टोकाटाकी कम करें - जब दूसरे बोल रहे हों तो उन्‍हें बीच में टोकना ठीक नहीं है। यह असम्‍मान की पहचान है। ऐसा करते हैं तो तुरंत खुद को ठीक करें। अपनी जुबान पर काबू रखें और जवाब देने की बजाए बात को समझने में समय लगाएं। 


2 मीटिंग में बहुत ज्‍यादा समय न लगाएं - कि‍सी भी मीटिंग में मौजूद लोग केवल सुनने के लि‍ए नहीं आए होते हैं। ऐसे शख्‍स को कोई पसंद नहीं करता जो पूरी मीटिंग में हावी रहता है, बस अपनी कहता है मगर दूसरों की सुनना नहीं चाहता। कोशि‍श करें कि‍ दूसरे लोग भी अपनी बात कहें। अगर आप कि‍सी बड़ी पोजीशन पर हैं तो दूसरों को अपनी बात कहने के लि‍ए उत्‍साहि‍त करें। 

3ऑफि‍स में जरा तेजी दि‍खाएं : आप अच्‍छा करते हों और तेज करते हों मगर यह दि‍खना भी चाहि‍ए। ऑफि‍स में अपनी चाल जरा तेज रखें ताकि‍ देखने वाले को लगे कि आप काफी बि‍जी हैं। अपने कार्यस्‍थल पर आ नजर आने चाहिएं। अगर कोई टफ सि‍चुएशन हो तो वाकई अपने व्‍यवहार में जरा फुर्ती दि‍खाएं। 


4 चि‍ल्‍लाना बंद करें - आप भले ही अपने काम के मास्‍टर हैं, मगर सबके मास्‍टर नहीं हैं। अपने साथि‍यों पर कभी न चि‍ल्‍लाएं। ये एक आदत आपकी कई सारी अच्‍छाइयों को ढक लेगी। अगर आपको लग रहा है कि अब और बर्दाश्‍त नहीं कर सकते तो बातचीत से बाहर नि‍कल जाएं। कूल ऑफ होने के लि‍ए खुद को समय दें। 

 

5 जो बॉस के करीब है आप उसके करीब रहें: अगर आपको अच्‍छी तरह से पता है कि फलां शख्‍स बॉस के काफी करीब है या उनका राइट हैंड मैन या बॉस उसपर बहुत भरोसा करते हैं तो आपको उस शख्‍स को तवज्‍जो देनी चाहि‍ए। अगर आप उसकी नजरों में अच्‍छे हैं तो बॉस की नजर में भी अच्‍छे बन जाएंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट