बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyअमीरों के करीब आने के 5 तरीके, दुनिया भर में लोग अपनाते हैं

अमीरों के करीब आने के 5 तरीके, दुनिया भर में लोग अपनाते हैं

अमीर बनने में अमीरों का नेटवर्क भी बेहद काम आता है...

1 of

नई दिल्‍ली। क्‍या अमीरों की सोहबत भी लोगों को अमीर बनाती है। भारत जैसे परंपरावादी देशों में भले ही इस पर सवाल खड़े हों, लेकिन पश्चिमी देशों में इस पर लोग अमल करते हैं। यही नहीं लोगों को अमीर बनने के टिप्‍स देने वाले कई कॅरियर काउंसलर भी अपने क्‍लाइंट्स को इस तरह की एडवाइज देते हैं। काउंसलर अपने क्‍लाइंट्स को बताते हैं कि कैसे आप अमीरों की सर्किल का हिस्‍सा बनकर अपने लिए पैसे कमाने के ज्‍यादा मौके पैदा कर सकते हैं। 

 

अमीरों के करीब आने के फायदे 
बीबीसी कैपिटल के मुताबिक, अमीर पैसे को खर्च करने की जगह इन्‍वेस्‍ट करते हैं। उन्‍हें पता होता है कि पैसे से क्‍या खरीदना है, जो आने वाले वक्‍त में उनके लिए प्रॉफिट दिलाएगा। यही कारण है कि लोग अमीरों के करीब या उनकी सर्किल का हिस्‍सा बनना चाहते हैं। यहां आपको पैसे कमाने के नए-नए तरीके पता चलते हैं। 

 

काम आते हैं कुछ खास तरीके 

 

न्‍यूयॉर्क में रहने वाले फ्रैंक व्‍हाइट एक ऐसे ही काउंसलर रहे हैं। एक प्रेफेशनल ट्रैवलर, थिंकर होने के अलावा ब्‍लॉगर भी रहे हैं। कल्‍चरल, प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़े मसलों पर बेहद बोल्‍ड तरीके से अपने विचार रखने वाली अमेरिकी वेबसाइट filthy.media पर व्‍हाइट ने एक आर्टिकल लिखा। इसमें उन्‍होंने बताया है कि किसी अमीर के नजदीक कैसे आया जाए। यूं तो फ्रैंक व्‍हाइट ये टिप्‍स महिलाओं को दिए हैं। इसमें से कुछ टिप्‍स ऐसे हैं जो ऐसे लोगों के काम आ सकते हैं जो अमीरों के करीब आना चाहते हैं या खुद को अमीरों की सर्किल का हिस्‍सा बनाना चाहते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में... 

 

पहली शर्त दूसरों को प्रभावित करना आता हो 

व्‍हाइट के मुताबिक, अगर आप में दूसरों को प्रभावित करने की क्षमता नही हैं, तो अमीरों की सर्किल का हिस्‍सा बनना आसान नहीं होगा। अगर आप उसका हिस्‍सा बन भी गए तो भी मौकों का फायदा नहीं उठा पाएंगे। क्‍योंकि सफल लोगों के करीब आने के मौके बार बार नहीं मिलते हैं। इसलिए जब भी मौका मिले तो अपने हावभाव तथा तरीकों से उन्‍हें प्रभावित जरूर करें।  

 

आगे पढ़ें- कुछ और तरीकों के बारे में....  

बदलें अपने सफर का तरीका 


व्‍हाइट मानते हैं कि अगर आपको अमीर व्‍यक्ति के करीब आना है तो आपको अपनी लाइफ स्‍टाइल में बदलाव लाना होगा। व्‍हाइट कहते हैं कि सबसे पहले तो आप अपने सफर का तरीका बदलें।  ट्रेन या प्‍लेन में इकोनॉमी क्‍लास की तरह फर्स्‍ट क्‍लास में सफर करे। साथ ही सीधी फ्लाइट में सफर करें। अमीर आम तौर पर समय बचाने के लिए सीधी फ्लाइट में ही सफर करते हैं। यहां आपकी उनसे जान पहचान होना आसान हो जाता है। हालांकि इकोनॉमी क्‍लास से सीधा फर्स्‍ट क्‍लास में सफर करना महंगा हो सकता है। हालांकि व्‍हाइट सलाह देते हैं कि इसे आप खर्च की जगह भविष्‍य के लिए किया गया निवेश मानें। 

 

पालें कुछ अलग शौक ? 
व्‍हाइट के मुताबिक, अमीरों के शौक आम लोगों से अलग होते हैं। आप ऐसी पार्टी में जाना शुरू करें, जहां अमीर आते हैं। मसलन पेज-3 पार्टी, पेंटिंग प्रदर्शनी, लग्‍जरी जिम आदि। रियल एस्‍टेट  कारोबार भी अमीरों के नजदीक लाने का कारोबार कर सकता है। क्‍योंकि दुनिया के हर हिस्‍से के अमीर प्रॉपर्टी में पैसा लगाते हैं।

 

 

आगे पढ़ें- कैस आपका नाम या सरनेम भी इसमें करता है मदद 

 

 

मिलते जुलते नाम या सरनेम वाले अमीर से जल्‍दी होती है जानपहचान 
व्‍हाइट के मुताबिक, मिलते जुलते नाम या सरनेम वाले व्‍यक्ति से जान-पहचान तेजी से होती है। मतलब अगर आप भारत में हैं, तो अंबानी, टाटा, बिड़ला, बजाज, मित्‍तल जैसा सरनेम आपके काम आ सकता है।   

 

पॉलिटकल एक्‍टीविटी बढ़ाएं 
आप बड़े चुनाव में बड़े नेताओं के कैम्‍पेन का हिस्‍सा बनें। व्‍हाइट के मुताबिक, आम तौर पर नेताओं की सर्किल में अमीर लोगों की कमी नहीं होती है। ऐसे में उनसे जान पहचान आपका काम कर सकती हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट