विज्ञापन
Home » Economy » PolicyThis Womens Day taking a look at stories on change through new internet spreading across Bharat

Women’s Day : इस महिला दिवस भारत में इंटरनेट के नए प्रसार के माध्यम से परिवर्तन की कहानियों पर एक नजर

भारत में इंटरनेट के हर 10 उपयोगकर्ताओं में से 7 पुरुष तो महिला उपयोगकर्ता केवल 3 हैं

This Womens Day taking a look at stories on change through new internet spreading across Bharat

नई दिल्ली। भारत में इंटरनेट की पहुंच आज भी एक बड़ी सुविधा है। कम से कम महिलाओं के लिए तो यह बड़ी बात है। इंटरनेट की पहुंच वाले पुरुषों और महिलाओं का अनुपात पुरुषों के पक्ष में बहुत ज्यादा है। भारत में इंटरनेट के हर 10 उपयोगकर्ताओं में से 7 उपयोगकर्ता पुरुष हैं, तो महिला उपयोगकर्ता केवल 3 हैं। हालांकि यह परिदृश्य बहुत तेजी से बदल रहा है। यह परिवर्तन लाने वाले बड़े उत्प्रेरक भारत की क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध सोशल मीडिया ऐप हैं, जो खासकर महिलाओं के लिए इंटरनेट का उपयोग करने की बाधाओं को दूर कर रहे हैं।

40 मिलियन यूज़र्स वाला क्षेत्रीय सोशल मीडिया ऐप, शेयरचैट, 14 क्षेत्रीय भाषाओं में कंटेंट प्रदान करता है :

40 मिलियन यूज़र्स वाला क्षेत्रीय सोशल मीडिया ऐप, शेयरचैट, 14 क्षेत्रीय भाषाओं में कंटेंट प्रदान करता है। यूज़र्स के केस अध्ययन प्रारंभ हो चुके हैं, जिनमें परिवर्तन के स्पष्ट तरीके दिख रहे हैं। ये तरीके वैसे ही हैं, जैसे इंग्लिश के सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने पहले व्यवहार किया था और इस प्लेटफाॅर्म का उपयोग न केवल सामाजिक बातचीत के लिए, बल्कि प्रतिभा के प्रदर्शन, यूज़र्स तलाशने, प्रभाव के क्षेत्र निर्मित करने और पूरा बिज़नेस चलाने के लिए भी किया था।

 

एक उदाहरण, केरला में मल्लापुरम की शाना नज़रीन का है। शहाना मल्लापुरम की युवा उद्यमी हैं, जो शेयरचैट पर फैशन से संबंधित सामग्री बेचती हैं। उनके लगभग 16 हजार फौलोअर हैं और वो मुख्यतः ड्रेस एवं एक्सेसरीज़ बेचती हैं। वो एक होममेकर थीं, लेकिन वो घर बैठकर बिज़नेस करना भी चाहती थीं। उन्होंने पहले फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग किया, लेकिन यहां उन्हें अपेक्षित प्रतिक्रिया नहीं मिली, क्योंकि यहां पर भाषा एक बड़ी समस्या थी। जब उन्हें शेयरचैट के बारे में पता चला, तो वो समझ गईं कि शेयरचैट उनका बिज़नेस चलाने के लिए सबसे अधिक सुविधाजनक प्लेटफाॅर्म रहेगा।

 

शेयरचैट जैसे प्लेटफाॅर्म नए युग के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को सेवाएं देते हैं, जो महत्वाकांक्षी हैं और बाहर निकलकर अजनबियों से बात करने में नहीं हिचकिचाते, फिर चाहे वह पारंपरिक रूढ़ियों के खिलाफ ही क्यों न हो। एक उदाहरण मिनाक्षी भारत जाधव (निवेदन पर नाम परिवर्तित कर दिया गया) का है। यह बिजनेस मिनाक्षी चलाती हैं। महाराष्ट्र के सोलापुर शहर की होममेकर, साक्षी विभिन्न तरह की साड़ियां, हाथ से बने सामान, एक-ग्राम प्लेटिंग ज्वेलरी बेचती हैं। उनके पति जानते हैं कि मिनाक्षी इस प्लेटफाॅर्म पर हैं। केवल 2 सालों में मिनाक्षी ने शेयरचैट के माध्यम से 400,000 रु. का बिज़नेस कर लिया। शेयरचैट पर मिनाक्षी के लगभग 21 हजार फौलोअर हैं।

 

मिनाक्षी ने कहा, ‘‘मुझे आत्मविश्वास मिल गया है कि मैं शेयरचैट के द्वारा खुद कुछ कर सकती हूँ। इस प्लेटफाॅर्म पर होने से मुझे अपना बिज़नेस शुरुआत से स्थापित करने में मदद मिली और आज दो साल बाद शेयरचैट यूज़र्स से मुझे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। मैं अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए उत्साहित हूँ। शेयरचैट ने मुझे विभिन्न शहरों से बिज़नेस प्राप्त करने में मदद की।’’

 

प्रतिभा के प्रदर्शन की बात हो तो उपयोगकर्ता इन प्लेटफाॅम्र्स का उपयोग रचनात्मक तरीके से कर रहे हैं। पूजा श्रीदेवी युवावस्था में दुर्घटना की वजह से अपाहिज हो गईं। आज शेयरचैट पर पूजा के 3.5 हजार से ज्यादा फौलोअर्स हैं और वो शेयरचैट पर अपना समय तेलुगू में लिरिकल वीडियो बनाने में बिताती हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन