Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीThis software will now monitor the brokers in the Transport Authority

अब ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में दलाल नहीं खा पाएगा आपका पैसा, नजर रखेगा यह साॅफ्टवेयर

हाथों-हाथ मिल जाएगा लाइसेंस

1 of

नई दिल्ली। ट्रांसपाेर्ट अथॉरिटी एकमात्र ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा दलालों की घुसपैठ रहती है। इसके मद्देनजर अब ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में बड़े बदलाव किए जाएंगे। इसके लिए ब्लू प्रिंट पर काम शुरू हो गया है। नई ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी बनाने, नई जगहों पर शिफ्ट करने और सर्विसेज को पूरी तरह ऑनलाइन सिस्टम पर लाने का काम चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में एक नया साॅफ्टवेयर बनाया जा रहा है जिससे दलालों की पहचान हो सकेगी।

 

ऐसे करेगा यह काम

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नई ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी मार्च तक तैयार हो जाएगी। वहीं, जनकपुरी अथॉरिटी को हरि नगर में शिफ्ट करने का प्लान है। हरि नगर में नया ऑफिस बनाया जाएगा। वसंत विहार अथॉरिटी का नया ऑफिस लाडो सराय में बनेगा। इन अथॉरिटीज को अपग्रेड किया जाएगा। सेंट्रल जोन एमएलओ ऑफिस अभी साउथ जोन (सराये काले खां) में है। इसे अब राजघाट के पास बनाया जाएगा। इससे करोल बाग, झंडेवालान एरिया के लोगों को फायदा होगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से दलालों की पहचान कर उनके आईपी एड्रेस को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके लिए दिल्ली के सभी एमएलओ ऑफिस में टच स्क्रीन कियोस्क भी लगाए जाएंगे। 

Advertisement

हाथों हाथ मिलेगा लाइसेंस 

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में लाइनों को खत्म करने के लिए टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा। हर ऑफिस में हेल्प डेस्क होगी। वहां पता चलेगा कि कौन सी सर्विस के लिए कहां पर ऐप्लीकेशन देनी है। लर्निंग लाइसेंस के लिए टच स्क्रीन पर टेस्ट होगा। हेल्प डेस्क पर इसके बारे में भी पहले जानकारी दी जाएगी। टेस्ट पास करने के बाद हाथों-हाथ लाइसेंस दे दिया जाएगा। हर एमएलओ ऑफिस में महिलाओं के लिए अलग काउंटर होंगे। 

 

डीएल को किया जाएगा अपग्रेड 

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी कॉर्ड अभी लाइफ पूरी होने से पहले ही खराब हो जाता है। अब कॉर्ड की क्वॉलिटी को सुधारा जाएगा। इसमें नए फीचर जोड़े जाएंगे। ट्रांसपोर्ट सर्टिफिकेट में ऑनलाइन साइन का भी प्रावधान किया गया है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने 3 बड़ी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज द्वारका, साउथ जोन और मयूर विहार में महिलाओं के लिए स्पेशल काउंटर बनाए हैं। 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement