Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीThis historic temple is declared National Heritage

9वीं शताब्दी में बनी यह ऐतिहासिक मंदिर हुआ राष्ट्रीय धरोहर घोषित, पर्यटकों में बढ़ा क्रेज, आप भी यहां ऐसे पहुंच सकते हैं

इस मंदिर का इतिहास बेहद रोचक है

1 of

 

नई दिल्ली। पिथौरागढ़ जिला स्थित कोटली विष्णु मंदिर राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर दिया गया है। यह मंदिर दिंगास गांव में स्थित है। दक्षिण भारतीय शैली में निर्मित इस मंदिर की स्थापना 9वीं शताब्दी में कत्यूरी शासकों ने की थी। इस काल को भारतीय इतिहास में स्वर्ण काल के नाम से जाना जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में इसे राष्ट्रीय धरोहरों में शामिल किए जाने का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इस सूची में शामिल हो जाने के बाद अब इस मंदिर की देखरेख का जिम्मा पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की देहरादून इकाई करेगी। जनवरी के तीसरे हफ्ते में विभाग की टीम मंदिर का निरीक्षण करेगी और संरक्षण के लिए किए जाने वाले कार्यों का खाका तैयार करेगी।

 

पर्यटन के उद्देश्य से लिया गया यह फैसला

सीमांत जिले की यह पहली राष्ट्रीय धरोहर है। राष्ट्रीय धरोहर घोषित हो जाने के बाद यह मंदिर देश के धार्मिक पर्यटन परिपथ में शामिल हो जाएगा।

Advertisement

 

 

कैसे पहुंचे कोटली मंदिर

कोटली विष्णु मंदिर पहुंचने के लिए पिथौरागढ़ झूलाघाट मोटर मार्ग में स्थित भड़कटिया से सड़क बनी हुई है जो गांव तक जाती है। मुख्य सड़क से लगभग डेढ़ किलोमीटर की यात्रा कर इस मंदिर तक पहुंचा जा सकता है।

 

ऋषिकेश का वीरभद्र मंदिर भी राष्ट्रीय धरोहर घोषित

उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के ऋषिकेश स्थित वीरभद्र मंदिर को भी राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया है। गंगा नदी के तट पर बने इस मंदिर की स्थापना भी 9वीं शताब्दी में हुई। राज्य के कालसी विकास खंड के जगत ग्राम को भी राष्ट्रीय धरोहर में शामिल किए जाने का प्रस्ताव था, लेकिन इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

 

जारी हो चुका है नोटिफिकेशन

आरके पटेल, अधीक्षक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, देहरादून ने बताया कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के कोटली विष्णु मंदिर और ऋषिकेश के वीरभद्र मंदिर को राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर दिया गया है। इन दोनों का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। कालसी के जगत ग्राम को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किए जाने के मामले में अभी अंतिम निर्णय होना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement