Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीThis heater will give a sense of heat in minus 20 degrees

यह हीटर देगा माइनस 20 डिग्री में भी गर्मी का एहसास, 2 घंटे में आसपास का तापमान हो जाएगा 30 डिग्री

जहरीली गैस और फटने का भी डर नहीं

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी सर्द भरी ठंड से राहत पाना चाहते हैं या बर्फिस्तान में घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए आ गया है बुखारी हीटर। यह हीटर माइनस 20 डिग्री  तापमान में भी गर्मी का एहसास कराएगा। वैज्ञानियों ने एक ऐसा कमाल का हीटर बनाया है जो बर्फीले हालत और कितनी भी ठंड में गर्मी देगा। इस हीटर की खासियत यह है कि इससे न तो किसी तरह की जहरीली व नुकसानदायक गैस निकलेगी और न ही इसके फटने का खतरा होगा।

 

2 घंटे में कमरा तक देगा गर्म

यह बर्फीले इलाकों में ड्यूटी करने वाले सेना के जवानों के लिए लाभदायक होगा। इसके जरिए 2 घंटे में उनका बंकर या कमरा 30 डिग्री तापमान तक गर्म हो जाएगा। इसे दिल्ली के दिल्‍ली के डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड अलाइड साइसेंस के अनुसंधान में तैयार किया गया है।संस्थान ने केरोसिन से चलने वाला हीटर (बुखारी) तैयार किया है। इस बुखारी में तकनीक को अपग्रेड किया गया है। पहले जहरीली गैसें भी स्ट्रक्चर के जरिए अंदर निकलती थीं और फटने का भी डर रहता था। अब इसमें कनवेक्शन मैथड से रेडिएशन जेनरेट कर जामुनी रंग की फ्लेम के जरिए गर्माहट निकलती है।

Advertisement

 

 

 सफल रहा है ट्रायल

 

नॉर्थ सिक्किम में कामयाब ट्रायल के बाद अब आर्मी से एक लाख बुखारी की डिमांड आ चुकी है। इस हीटर की खासियत यह है कि छत पर निकली पाइप को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि चारों दिशाओं से कहीं से भी हवा चले तो वो पाइप के अंदर नहीं आ पाएगी। पहले जो ऐसे हीटर बनाए गए थे, उनमें पाइप के अंदर हवा आने की वजह से वो फट जाते थे। इसमें एग्जॉस्ट फैन भी दिया गया है।

 

 

इंडियन साइंस कांग्रेस में किया गया है प्रदर्शित

 

हाल ही में इसे जालंधर की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में चल रही 106वीं इंडियन साइंस कांग्रेस में इसे प्रदर्शित किया गया है। इसके बाद से बुखारी हीटर को लेकर काफी पाॅजिटिव प्रतिक्रियाएं मिल रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement