Home » Economy » PolicyThese Vehicles will be charged from Solar Energy

अब विदेश के लिए उदाहरण बनेगी दिल्ली

सामान्य बिजली से नहीं सोलर से चार्ज होंगी ये गाड़ियां

1 of

नई दिल्ली। शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार - व्हीकल (Electric Vehicle) को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने के लिए नई पॅालिसी लेकर आ रही है। इस पॅालिसी के तहत अगले 5 साल में 25 फीसदी गाड़ियां इलेक्ट्रिक होंगी। इन गाड़ियों पर 20 हजार तक सब्सिडी, रोड टैक्स माफ, फ्री रजिस्ट्रेशन के साथ ही कई अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह बेहतरीन कदम है। देश ही नहीं विदेश के लिए भी दिल्ली उदाहरण बनेगी ।

 

सोलर एनर्जी से चार्ज होने पर प्रदूषण कम होगा

 

सरकार का दावा है नई पॅालिसी आने के बाद शहर में प्रदूषण कम होगा। वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोलर एनर्जी से चार्ज होने पर ही प्रदूषण कम होगा क्योंकि सामान्य बिजली से चार्ज करने पर बिजली की डिमांड बढ़ेगी जिससे बिजली कंपनियों को दूसरे जिलों में कोयले से चल रहे प्लांटों से बिजली खरीदनी पड़ेगी। 

 

आगे पढ़ें :

 

40 फीसदी प्रदूषण गाडि़यों की वजह से है

 

दिल्ली में 40 फीसदी प्रदूषण गाड़ियाें की वजह से है। ऐसे में अगर गाड़ियां का एक हिस्सा जीरो इमिशन हो जाता है तो निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा। लेकिन इस पॅालिसी का रोड मैप काफी मुश्किल है इसलिए अभी से तैयारियां शुरू करना और डेडलाइन तय करना जरूरी है।

 

आगे पढ़ें :

 

 

सीएनजी कारों पर छूट

 

दिल्ली सरकार ने सीएनजी फैक्ट्री फिटेड कार खरीदने पर रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में 50 फीसदी तक की छूट दिए जाने का प्रपोजल तैयार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 50 फीसदी तक रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स माफ किए जाने का कैबिनेट प्रपोजल तैयार किया गया है। जल्द ही इस प्रपोजल को मंजूरी के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा। इसके बाद ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से सीएनजी कार खरीदने पर टैक्स में छूट दिए जाने के बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट