विज्ञापन
Home » Economy » PolicyThese three Metro lines are waiting for Inauguration

पीएम मोदी के इंतजार में हैं दिल्ली-एनसीआर की ये तीन मेट्रो लाइन

नए साल पर मिल जाएगा तीनों लाइन का तौहफा

1 of

नई दिल्ली। मेट्रो के इतिहास में पहली बार ऐसा हा रहा है जब फेज-3 की तीनों लाइन पूरी होने के बाद भी शुरू नहीं की गई है। कभी डेडलाइन मिस नहीं करने वाली डीएमआरसी इस बार इन लाइन्स को लेकर काफी देरी से चल रही है। जमीन नहीं मिलने की वजह से पहले से ही फेज-3 मेट्रो की लाइन के निर्माण में डेढ से दो साल की देरी हो चुकी है। अब जब मेट्रो लाइन पूरी तरह से तैयार है, ट्रायल सफल रहा है, इसके बावजूद इन फेज के तीनों सेक्शन्स उद्घाटन के इंतजार में हैं।

 

इस फेज में यह है तीन सेक्शन

इस फेज में तीन सेक्शन्स है। इसमें रेड लाइन को जोड़ने वाली नया गाजियाबाद से दिलशाद गार्डन की मेट्रो है। दूसरी एक्वा लाइन जो कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच चलेगी और तीसरी पिंक लाइन है। यह लाजपत नगर से मयूर विहार के बीच चलेगी।

 

25 दिसंबर को होना था उद्घाटन

खबर थी कि रेड लाइन और एक्वा लाइन के मेट्रो सेक्शन का उद्धाटन 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। लेकिन पीएमओ ने अभी तक फाइनल डेट नहीं बताई है। अब सूत्रों के मुताबिक जनवरी से यह लाइन आम लोगों के लिए खाेल दी जाएगी।

 

 

किसे होगा फायदा

 

दिलशाद गार्डन से नया गाजियाबाद के बीच 9.60 किमी लंबाई मेट्रो लाइन है। इसमें कुल आठ स्टेशन है। इससे लोनी बाॅर्डर, मोहन नगर, अर्थला, राजनगर एक्सटेंशन आने जाने वाले लोगों को फायदा मिलेगा।

वहीं नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच 27 किमी लंबी लाइन बिछाई गई है। इस रूट में 21 स्टेशन है। इससे नोएडा और ग्रेटर नोएडा की आवाजाही आसान हाेगी।

लाजपत नगर से मयूर विहार की पिंक लाइन की बात करें तो इस रूट में 5 स्टेशन है। इसकी लंबाई 9.8 है। इससे आश्रम, हजरत निजामुद्दीन और मयूर विहार पाॅकेट-1 वालों की सुविधा मिलेगी। इस लाइन की सुरक्षा जांच सोमवार को पूरी हुई है। अब ग्रीन सिग्नल मिलने का इंतजार है।

 

 

 

26 जनवरी से शुरू होगी दिलशाद गार्डन मेट्रो

 

दिलशाद गार्डन से रिठाला के बीच बनी मेट्रो की रेड लाइन को फेज-3 में दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद नया बस अड्डा तक बढ़ाया गया है। इस सेक्शन के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार को 234.70 करोड़ रुपए देने थे। इसकी वित्तीय मंजूरी नहीं मिल पाई है। पिछले दिनों पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड की मीटिंग में मौखिक तौर पर मंजूरी देने की बात कही गई है। बताया जा रहा है कि 26 जनवरी से इस लाइन को शुरू कर दिया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन