विज्ञापन
Home » Economy » PolicyThese films set record in holi songs

होली के गानों से इन फिल्मों को हुआ करोड़ों का मुनाफा, किया ताबड़तोड़ बिजनेस

होली सॉन्ग ने इन फिल्मों की कमाई में चार चांद लगा दिए

1 of

 

नई दिल्ली। होली में रंग-गुलाल, मिठाई, गुझिया और बॉलीवुड गानों का एक अलग ही कनेक्‍शन होता है। बॉलीवुड की कई फिल्मों में होली के गाने फिल्‍माए गए हैं। दिलीप कुमार से लेकर रणबीर कपूर तक ने एक तरफ जहां होली के गानों पर वाहवाही लूटी, तो वहीं फिल्म प्रोड्यूसर्स की भी जमकर कमाई हुई। 50 के दशक में दिलीप कुमार की फिल्म आन में पर्दे पर पहली बार होली का गाना दिखाया गया। आइए आपको ऐसी फिल्मों के बारे में बताते हैं जिनके होली सॉन्ग ने इन फिल्मों की कमाई में चार चांद लगा दिए।

ये जवानी है दीवानी

होली के दिन दिल खिल जाते हैं

 बॉलीवुड में होली और शोले फिल्म एक-दूसरे के बिना पूरे नहीं हो सकते हैं। साल 1975 में आई इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए। इस फिल्म के किरदार, डॉयलाग्स, गाने से लेकर एक-एक सीन सिनेमा का इतिहास बन चुके हैं। अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार और अमजद खान जैसे अभिनेताओं ने इस फिल्म के हर एक सीन को यादगार बना दिया। फिल्म का डायरेक्शन रमेश सिप्पी ने किया था। जबकि फिल्म के प्रोड्यूसर जी पी सिप्पी थे। शोले फिल्म के निर्माण में उस दौर में 3 करोड़ की लागत लगी थी। जबकि साल 1975 में फिल्म ने 15 करोड़ की कमाई की थी।

7 करोड़ की कमाई वाली रंग बरसे

 

होली नाम आते ही अगर कोई गाना दिल में आता है तो वो सिलसिला फिल्म का  गाना ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली...’  है। होली पर फिल्माए गए इस गाने की सफलता का आलम यह है कि आज भी लोग होली का धमाल मतबल रंग बरसे ही मानते हैं। साल 1981 में यश चोपड़ा ने इस फिल्म को बनाया था। हालांकि कि फिल्म बहुत बड़ी हिट नहीं रही और इसने कुल 7 करोड़ की कमाई की। इस असफलता के बाद भी फिल्म में होली का गाना मिल का पत्थर साबित हुआ।

 

होली खेले रघुवीरा अवध.... ने किया धमाल

 

2003 में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी को लेकर डायरेक्टर रवि चोपड़ा ने फिल्म बागवान बनाई। इस फिल्म का गाना ‘होली खेले रघुवीरा अवध में...’  ने खूब सुर्खियां बटोरीं। 5 मिनट 40 सेकेंड लंबे इस गाने में अभिताभ अपने पूरे परिवार के साथ जमकर होली खेलते नजर आए। 2003 में फिल्म ने 12 करोड़ की कमाई की। फिल्म में अमिताभ के अलावा हेमा मालिनी, सलमान खान समेत कई सितारें मौजूद थे। फिल्म के इस गाने को यू-ट्यूब पर भी 18 लाख से ज्यादा हिट्स मिल चुके हैं। फिल्म को डायरेक्ट रवि चोपड़ा ने किया था। जबकि फिल्म के प्रोड्यूसर बी आर चोपड़ा थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन