Home » Economy » PolicyThese Are The 5 Best Places To Visit In November

नवंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, प्रकृति का अद्भूत नजारा देख सकते हैं

प्रकृति की खूबसूरती देखनी है तो इस महीने यहां घूम आएं

1 of

नई दिल्ली। नवंबर के महीने में ठंड दस्तक देती है। सुहाना मौसम और फेस्टिवल सीजन होने की वजह से बोनस और छुट्टियां दाेनों ही हमारे पास होते हैं। ऐसे में नवंबर में घूमना-फिरना काफी पसंद किया जाता है। वैसे तो भारत में छूट्टियां मनाने के लिए बेहतरीन जगहों की कमी नहीं है लेकिन नवंबर में खासतौर पर कुछ जगहों पर प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। अगर आप भी इस महीने घूमने का प्लान बना रहें हैं तो आप इन 5 जगहाें काे अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

दार्जिंलिंग

प्रकृति की खूबसूरती अगर आपको देखनी है तो आप इस सीजन दार्जिलिंग घूमने का प्लान बना सकते हैं। इन दिनों यहां आप सनराइज प्वाइंट्स का आनंद ले सकते हैं। यह समय टाइगर हिल सनराइज देखने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यहां से कंचनजंगा और माउंट एवरेस्ट का शानदार नजारा दिखता है। चाय के बागान, टाॅय ट्रेन की सवारी, ब्रिटिश काल का आर्किटेक्चर, बर्फ की चादर में लिपटे कंचनजंगा पर्वत इस प्लेस को बेस्ट हाॅलीडे डेस्टिनेशन बनाते हैं।

आगे पढ़ें :

 

राजस्थान

नवंबर के महीने में राजस्थान जरूर घूम कर आएं। नवंबर में जैसलमेर और जोधपुर घूमने के लिहाज से बेस्ट डेस्टिनेशन है। इस समय यहां गुलाबी ठंड में सूर्य की किरणों के बीच ऊंट की सवारी करना शानदार अनुभव है। इस सीजन यहां किला, डेजर्ट, म्यूजियम, हवेली जैसे पर्यटन स्थलों पर काफी भीड़ होती है।

 

 

सुंदरवन

अगर आप खुद को कुदरत के करीब मानते हैं, प्रकृति से लगाव है तो फिर आप इस समय पश्चिम बंगाल के सुंदरवन घूमने जरूर जाएं। इस समय यहां अाप प्रकृति को काफी करीब से महसूस कर सकते हैं। यह राॅयल बंगाल टाइगर के लिए मशहूर है। लगभग 1330 स्क्वायर किलोमीटर में फैला यह पार्क विश्व का सबसे बड़ा जंगल माना जाता है। इस सीजन यहां आप राॅयल बंगाल टाइगर को देख सकते हैं।

 

आगे पढ़ें :

कच्छ

रात में चांद की रोशनी, दूर तक नमक के मैदान देखने का खास अनुभव लेना चाहते हैं तो इस महीने कच्छ घूमने जरूर जाएं। यह गुजरात में है। इस सीजन यहां का नजारा बेहद रोमांटिक होता है। संगीत के साथ प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो कच्छ का ट्रिप बना सकते हैं।

 

जीरो

अरुणाचल प्रदेश के जीरो का केवल नाम ही नहीं, बल्कि यहां के नजारे भी बिलकुल अलग है। हरे धान और पेड़-पौधों से ढंके पर्वतों के बीच बसे इस जगह में घूमना काफी पसंद किया जाता है। भागदौड़ वाली जिंदगी से दूर, सुकून भरे पल बिताने और मेडिटेशन के लिए जीरो परफेक्ट डेस्टिनेशन है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट