विज्ञापन
Home » Economy » PolicyThese 5 Things To Get Costly From 1 April

1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये पांच चीजें, आपके लिए जानना है जरूरी

आपकी रोजमर्रा की जरूरत से जुड़ी हैं ये चीजें

1 of

नई दिल्ली.

एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है। ऐसे में आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ने वाला है। आपकी राेजाना की जरूरत की कई चीजें महंगी होने जा रही हैं। इसमें कारों से लेकर काेरोनरी स्टेंट तक शामिल है। आप भी जान लीजिए 1 अप्रैल से आपको कौन-कौन सी चीजें खरीदने के लिए अधिक पैसे चुकाने होंगे।

 

 

महंगी हो जाएंगी कारें

1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा। दरअसल, Tata Motors, Jaguar Land Rover India और Toyota Kirloskar Motors ने कार की कीमतों में बढ़ाेतरी का ऐलान किया है। टाटा मोटर्स की कारों के दाम में 25,000 रुपए तक इजाफा हो सकता है। टाटा मोटर्स के जिन मॉडल की कीमतों में इजाफा हो सकता है उनमें Tiago, Hexa, Tigor, Nixon और Harrier प्रमुख हैं। वहीं जगुआर लैंड रोवर इंडिया (जेएलआर) चुनिंदा मॉडलों की कीमत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी।

 

यह भी पढ़ें- 1 April से बदल जाएंगे ये 14 नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

कार चलाना भी हो जाएगा महंगा

1 अप्रैल से वाहनों में इस्तेमाल होने वाली कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप नेचुरल गैस (PNG) महंगी हो सकती है। दरअसल, प्राकृतिक गैस की कीमतों में 18 फीसदी तक की बढ़त की उम्मीद है। इससे देश में पाइप से आपूर्ति होने वाली रसोई (PNG) और CNG की कीमतों में बढ़त हो सकती है। इस बढ़त से मैन्युफैक्चरिंग, ट्रैवल, एनर्जी सेक्टर पर असर पड़ सकता है। गैस की कीमत बढ़ने से थोक मूल्य आधारित (WPI) महंगाई भी बढ़ सकती है।

 

 

यह भी पढ़ें- 199 रुपए में मिल रही है #MainBhiChowkidar टीशर्ट, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लोगों से पूछा, 'आपने ऑर्डर किया क्या?'

 

 

बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

अप्रैल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा होने की आशंका है। दरअसल, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है और आने वाले दिनों में इसमें कमी के आसार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स की राय है कि देश की सरकारी तेल कंपनियां डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढ़ा सकती हैं।

महंगा हाे सकता है हवाई सफर

आने वाले दिनों में एयर टिकट में बढ़ोतरी होने की संभावना है। सरकार की एक समिति ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) लेने की सिफारिश की है। अगर यह सिफारिश लागू होती है तो आपकी जेब पर।

 

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी की न्यूनतम आय गारंटी योजना पर रघुराम राजन का बड़ा बयान, 'गरीबों तक इस योजना को कैसे लेकर जाएंगे'?

 

 

कोरोनरी स्टेंट की कीमत में होगा इजाफा

दिल के मरीजों के उपयोग में आने वाले कोरोनरी स्टेंट की कीमत में 1 अप्रैल से इजाफा हो सकता है। दरअसल, पिछले साल की कीमत सिर्फ मार्च 2019 तक ही मान्य हैं। हालांकि कीमतों में बढ़त मामूली होने की उम्‍मीद है। कोरोनरी स्टेंट एक तरह का ट्यूब होता है जिसे हृदय रोग के उपचार के दौरान हृदय में खून का प्रवाह करने वाली नलिकाओं में लगाया जाता है। ये धमनी-शिराओं को खुला रखते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन