Home » Economy » Policyone hyderabad and one agra in delhi

दिल्ली में हैदराबाद व आगरा बसाने की तैयारी, डीडीए की मुहर

76 लाख लोगों के लिए बनेंगे 17 लाख मकान

one hyderabad and one agra in delhi

नई दिल्ली। दिल्ली में हैदराबाद व आगरा बसाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। अब शहरी विकास मंत्रालय की अंतिम मंजूरी का इंतजार है। डीडीए की स्कीम की मुताबिक 76 लाख लोगों के रहने के लिए 17 लाख मकान बनाए जाएंगे। वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक हैदराबाद की जनसंख्या 60 लाख है तो आगरा की आबादी 16 लाख। इस प्रकार दिल्ली में हैदराबाद व आगरा को बसाने की तैयारी की गई है।

 

क्या है योजना

 

दिल्ली के बाहरी हिस्से के शहरीकृत किए जाने लायक 95 गांवों में 17 लाख मकान बनाने की योजना है। भूमि एकत्रीकरण नीति के तहत सरकारी एजेंसियां एकत्रिकृत भूमि पर सड़कों, स्कूलों, अस्पतालों, सामुदायिक केंद्रों और स्टेडियम जैसे बुनियादी ढांचे का विकास करेंगीबाद में वहां निजी बिल्डरों की मदद से आवासीय परियोजनाएं विकसित की जाएंगी। डीडीए के मुताबिक 17 लाख घरों में से पांच लाख से अधिक मकान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए  बनाए जाएंगे। रिलायंस होम फाइनेंस के ईडी और सीईओ रविंद्र सुधालकर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के अनुसार यह एक बहुत ही उत्साहजनक विकास है और यह सभी के लिए लाभप्रद रूप से काम करेगा। इस स्कीम से डेवलपर्स और फाइनेंसरों सहित पूरे हाउसिंग इकोलॉजी को फायदा होगा।

 

डीडीए की होगी योजना

हाउसिंग की पूरी योजना डीडीए तैयार करेगा। प्रत्येक क्षेत्र आकार में 250-300 हेक्टेयर होगा। अत्यधिक निवेश के अवसर पैदा होने से लाखों किसानों को भी लाभ होने की भी संभावना है। डीडीए के मुताबिक पूरे इलाके को स्मार्ट शहर के तौर पर विकसित किया जाएगा। जहां हाईराइज बिल्डिंग होंगी। दिल्ली में पहली बार इस प्रकार की हाउसिंग स्कीम विकसित की जाएगी।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट