विज्ञापन
Home » Economy » Policysheetla mata Temple than the QutubMinar in Gururgram

200 करोड़ की लागत से बनेगा कुतुबमीनार से भी ऊंचा माता का मंदिर, प्लान तैयार

यहां तीर्थयात्रियों के लिए धर्मशाला, पार्किेग और मेडिटेशन सेंटर भी बनाए जाएंगे

1 of

नई दिल्ली। जल्द ही दिल्ली से सटे गुरुग्राम में कुतुबमीनार से भी ऊंचा शीतला माता का मंदिर का निमार्ण कार्य शुरू होगा। गुरुग्राम के सेक्टर-6 स्थित शीतला माता मंदिर के पुर्ननिर्माण का प्लान मंदिर के श्राइन बोर्ड ने तैयार कर ली है। मंदिर की ऊंचाई कुतुब मीनार और ताजमहल से ज्यादा होगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शीतला माता मंदिर श्राइन बोर्ड द्वारा दिए गए मंदिर की नई इमारत का प्लान अप्रूव हो गया है। हालांकि, बोर्ड प्रमुख वत्सल वशिष्ठ ने इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस प्रॉजेक्ट की अनुमानित लागत 200 करोड़ रुपए है। बता दें कि पिछले काफी समय से मंदिर के पुर्ननिर्माण पर विचार किया जा रहा है। अप्रैल, 2018 में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस प्रॉजेक्ट का ऐलान किया था। 

 

1,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी
मंदिर के नए डिजाइन की प्लानिंग काफी समय से चल रही थी। इसके लिए तिरुपति और शिरडी जैसे मशहूर मंदिरों की डिजाइन का भी अध्ययन किया गया है। नए डिजाइन वाले मंदिर में 1,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा तीर्थयात्रियों के लिए एक धर्मशाला, एक पार्किंग लॉट और मेडिटेशन सेंटर भी बनाया जाएगा। 

 

कॉर्पोरेशन की मंजूरी

शीतला माता श्राइन गोला-बारूद डिपो के 900 मीटर के दायरे में आता है और इसके अंतर्गत किसी निर्माण पर हाई कोर्ट का एक फैसला आना अभी बाकी है। कॉर्पोरेशन ने इसके बावजूद नई इमारत के प्लान को मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में हाई कोर्ट का फैसला आने के बाद प्लान में बदलाव करने पर विचार किया जाएगा।

 

 

पयर्टन को बढ़ावा

अगर यह मंदिर कुतुबमीनार से भी ऊंची बनती है तो पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss