Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीThe seven Wonders together in the world will now see in Delhi

यहां अब दुनिया के सात वंडर्स को देख पाएंगे एक साथ, 4.7 करोड़ रुपए में बन कर हुआ तैयार

इसी महीने से कर सकेंगे दीदार

1 of

 

 

नई दिल्ली। अगर आप भी दुनिया के सात अजूबों को देखने की चाह रखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। एफिल टावर हो या पीसा की मीनार अब इसे देखने के लिए आपको विदेश जाने की जरूरत नहीं होगी। जनवरी से राजधानी दिल्ली में ही इन मशहूर स्मारकों का दीदार किया जा सकेगा।

 

सराय काले खां के पास 7 वंडर पार्क डिवेपल किया गया है

सराय काले खां के पास राजीव गांधी स्मृति वन में मेटल स्क्रैप से 7 वंडर पार्क डिवेलप किया गया है, जहां सातों अजूबों के प्रतिरूप लगभग तैयार हो चुके हैं। इन्हें तैयार करने में साउथ एमसीडी ने करीब 4.7 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 

 

 

 

10 एकड़ में विकसित किया वंडर्स ऑफ द वर्ल्ड 

वंडर्स ऑफ द वर्ल्ड नाम के इस पार्क को कुल 10 एकड़ में विकसित किया गया है। इसमें से सेवन वंडर के प्रतिरूपों को 5 एकड़ एरिया में लगाया गया है। सातों अजूबों को तैयार करने में 110 टन मेटल स्क्रैप लगा है, जिसे एमसीडी के अलग-अलग स्टोर से लिया गया। 

इस पार्क को इस तरह से डिवेलप किया गया है कि सात अजूबों के अलावा लोगों को मॉर्निंग वॉक के लिए लंबा वॉकिंग ट्रैक मिले सके। बच्चों को खेलने के लिए झूले भी लगाए गए हैं और प्लेइंग जोन का प्लेटफॉर्म पहली बार रबड़ का बनाया गया है ताकि गिरने पर बच्चों को चोट न लगे।

 

अजूबे की ऊंचाई 


यहां बने एफिल टावर की ऊंचाई 60 फीट है। वहीं पीसा मीनार की 25 फीट, गीजा का पिरामिड 18 फीट ऊंचा है तो कोलोसियम 15 फीट। इसके अलावा क्राइस्‍ट द रिडीमर की ऊंचाई 25 फीट है, स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी 30 फीट ऊंचा है तो ताजमहल की ऊंचाई है 20 फीट। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement