विज्ञापन
Home » Economy » PolicyThe highest fountain started with the cost of Rs 70 lakhs, help to reduce pollution

70 लाख रुपए की लगात से तैयार सबसे  ऊंचा फव्वारा हुआ शुरू, प्रदूषण को कम करने में मिलेगी सहायता

छह माह में बनकर हुआ तैयार, अब  पर्यटकों के लिए होगा आकर्षण का केन्द्र

The highest fountain started with the cost of Rs 70 lakhs, help to reduce pollution

दिल्ली की सबसे ऊंचा फव्वारा शुरू हो गया है। लुटियंस जोन में विंडसर प्लेस गोलचक्कर पर बना फव्वारा दिल्ली का सबसे ऊंचे फव्वारे के रूप में जाना जाएगा। इस फव्वारे की शुरुआत शुक्रवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने की। एनडीएमसी का दावा है कि यह दिल्ली का सबसे फव्वारा है। इससे पहले लोधी गार्डन में बना फव्वारा 50 फीट ऊंचा है। इसे छह महीने में 70 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है। लुटियंस जोन में बनी इस फव्वारे की ऊंचाई 90 फीट है। इसे साल 2022 में आजादी के 775  साल पूरे होने जा रहे हैं जिसके उपलक्ष्य में बनाया गया है। फव्वारा सुबह 9 से दोपहर 12 और शाम 6 बजे से दस बजे तक चलेगा।

नई दिल्ली। दिल्ली की सबसे ऊंचा फव्वारा शुरू हो गया है। लुटियंस जोन में विंडसर प्लेस गोलचक्कर पर बना फव्वारा दिल्ली का सबसे ऊंचे फव्वारे के रूप में जाना जाएगा। इस फव्वारे की शुरुआत शुक्रवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने की। एनडीएमसी का दावा है कि यह दिल्ली का सबसे फव्वारा है। इससे पहले लोधी गार्डन में बना फव्वारा 50 फीट ऊंचा है। इसे छह महीने में 70 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है। लुटियंस जोन में बनी इस फव्वारे की ऊंचाई 90 फीट है। इसे साल 2022 में आजादी के 775  साल पूरे होने जा रहे हैं जिसके उपलक्ष्य में बनाया गया है। फव्वारा सुबह 9 से दोपहर 12 और शाम 6 बजे से दस बजे तक चलेगा।

 

यह है खासियत

इस फव्वारे में विदेश से आयात की गई एलईडी लाइटें लगाई गई हैं। रात के समय नीले, लाल और हरे रंग की लाइटें दूर से ही आकर्षित करेंगी। खात बात यह है कि तय समय पर ये लाइटें खुद ही चालू हो जाएंगी। इस गोल चक्कर को घास के साथ हरे-भरे फूल वाले पौधों से भी आकर्षक बनाया गया है

प्रदूषण को कम करने में मिलेगी सहायता

एनडीएमसी के मुताबिक इस फव्वारे से प्रदूषण को कम करने में भी सहायता मिलेगी। प्रदूषण बढ़ने की स्थिति में इसे पूरे दिन चलाया जाएगा ताकि इसकी वजह से हवा में उड़ने वाली ध्ूल पानी के जरिए नीचे आ जाएगी।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन