Home » Economy » Policytaj Mahal ticket hike five time increase in price

घरेलू पर्यटकों के लिए ताजमहल देखना हो सकता है महंगा, चुकाना होगा पांच गुना ज्यादा दाम

50 की जगह चुकाने होंगे 250 रुपए

1 of

नई दिल्ली। दुनियाभर में प्यार की निशानी के तौर पर मशहूर ताजमहल के दीदार के लिए भारतीय नागरिकों को ज्यादा रुपए अदा करने पड़ सकते हैं। भारतीय पुरात्तव विभाग की ओर से  घरेलू पर्यटकों के टिकट में पांच गुना तक बढ़ोतरी का प्रस्तवा रखा गया है। अगर ऐसा होता है घेरलू पर्यटकों को टिकट के लिए 50 रुपए की जगह 250 रुपए चुकाने होंगे और इस तरह ताजमहल देश का सबसे महंगा स्मारक बन जाएगा। 

भीड़ नियंत्रित करना है वजह

मौजूदा वक्त में सार्क और बिम्सटेक देशों के नागरिकों के लिए ताजमहल का टिकट 540 रुपए हैं। जबिक बाकी विदेशी नागिरको को ताजमहल के दीदार के लिए 11,00 रुपए चुकाने होते हैं। पुरातत्व विभागी ने 14 सितंबर को एक प्राइमरी नोटिफिकेशन जारी किया। इसमें अगले 45 दिनों के भीतर लोगों से प्रस्तावित एक्स्ट्रा चार्ज पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने का की बात कही गई है। एएसआई ने एक्स्ट्रा चार्ज लागने के पीछे ताजमहल में बढ़ती भीड़ को नियंत्र‍ित करने और पर्यटकों की सुविधाओं में इजाफा करने को वजह बताया है। 

 

आगे पढ़े-क्या हो फूल मून नाइट का टिकट

फूल मून नाइट का टिकट

 

अगर घरेलू पर्यटकों के टिकट में बढ़ोतरी होती है, तो आने वाले दिनों में फूल नाइट में ताजमहल देखना महंगा हो सकता है। हालांकि अभी फूल मून टिकट पर कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है।पूर्णिमा यानी फूल मून की रात ताजमहल के दीदार के लिए आम दिनों से ज्यादा महंगा टिकट खरीदना होता है। इसके लिए अभी घरेलू नागरिकों से 510 रुपए चार्ज किए जाते हैं। 

 

आगे पढ़े- सुप्रीम का ताजमहल पर फैसला

सुप्रीम कोर्ट की फटकार


ताजमहल के रख रखाव के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने इसी वर्ष यूपी सरकार को जमकर फटकार लगाई गई थी। कोर्ट ने मामले में टिप्पणी किया था कि अगर यूपी सरकार ताजमहल के संरक्षण के लिए उचित कदम नहीं उठा सकती है, तो क्यों न इसे गिरा दे।  इसके बाद यूपी सरकार ने एक विजन डॉक्यूमेंट पेश करने ताजमहल के संरक्षण का खाका पेश किया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट