बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyसोने से पहले भूलकर भी ये 5 काम नहीं करते अमीर, आप भी अपनाएं हो सकते हैं सफल

सोने से पहले भूलकर भी ये 5 काम नहीं करते अमीर, आप भी अपनाएं हो सकते हैं सफल

नींद भी अमीर बनाने में निभाती है रोल, सफल लोग रखते हैं इसका ख्याल

1 of

नई दि‍ल्‍ली। रात की नींद जि‍तनी अच्‍छी होती है उतना ही आप सुबह फ्रेश महसूस करते हैं। सुबह फ्रेश उठने से आप अगले दि‍न की चुनौति‍यों का मुकाबला करने के लि‍ए तैयार रहते हैं। हालांकि इसका उलट भी हो सकता है। अमेरि‍का के फेमस लेखक अरि‍आना हफिंगटन ने बि‍जनेस इनसाइडर को बताया कि नींद प्रभावि‍त होने और तनाव या नि‍गेटि‍व हेल्‍थ के बीच सीधा संबंध है। ज्‍यादातर दुनि‍या के सफल और अमीर लोग सोने से पहले कुछ आदतों से दूर रहते हैं। दरअसल सफल लोग मानते हैं कि जीवन में नींद का रोल भी अहम होता है। यही कारण है कि ऐसे लोग हमेशा अच्छी नींद पर फोकस करते हैं और कुछ आदतों से तो हमेशा ही दूर रहते हैं..... 

 

नंबर-1: अगले दि‍न का प्‍लान बनाना भूलना

अगले दि‍न के लि‍ए प्‍लान बनाने से आपकी सुबह आरामदायक साबि‍त होती है। ज्‍यादातर सफल लोग रात में अगले दि‍न का प्लान बिनाए बिना नहीं सोते, वहीं असफल लोग सो जाते हैं। बिना प्लान सोना अगले दि‍न की शुरुआत को खराब कर सकता है।
 

अागे पढ़ें- एक और आदत के बारे में...

 

 

नंबर-2:  बेड पर जाने से पहले टेक्‍नोलॉजी के साथ रहना
असफल लोग आमतौर पर बेड पर जाने से पहले अपने फोन का जरूर यूज करते हैं। हफिंगटन पोस्‍ट के को-फाउंडर ने सुझाव दि‍या है कि हर व्‍यक्‍ति को बेड पर जाने से पहले स्क्रीन बंद कर देनी चाहि‍ए। ब्राइट ब्‍लू लाइट आपके दि‍माग पर असर करती है और इससे सोने में दि‍क्‍कत होती है। ज्‍यादातर सफल लोग इस आदत से दूर रहते हैं।
 

अागे पढ़ें- एक और आदत के बारे में...

 

 

 

नंबर-3:  बीते हुए समय के बारे में सोचना
असफल लोग प्राय:  सोने से पहले दि‍न के नि‍गेटि‍क परि‍स्‍थि‍ति‍यों के बारे में सोचते हैं। ऐसा होने से अगले दि‍न ज्‍यादा लोग तनाव में रहते हैं। वहीं सफल लोगों का फोकस सिर्फ अलगे दिन के टास्क पर होता है।    
 

अागे पढ़ें- एक और आदत के बारे में...

 

 

नंबर-4:  अगले दि‍न की चिंता
असफल लोग न केवल बीते दि‍न की नि‍गेटि‍व बातों को सोचते हैं बल्‍कि वह अगले दि‍न की चिंता में भी रहते हैं। हालांकि, यह सही है कि हर व्‍यक्‍ति परेशानि‍यों के बारे में सोचता है। लेकि‍न अगर आप हर बार सोने से पहले फ्यूचर के बारे में सोचेंगे तो यह खराब संकेत है। आपकी नि‍गेटि‍वि‍टी आपकी सोच को प्रभावि‍त करेगी। यह सफलता की राह में अड़चन भी पैदा कर सकता है।  
 

अागे पढ़ें- एक और आदत के बारे में...

 
 
नंबर-5: हाइजिन का रखें ध्‍यान

सोने से पहले हाइजिन का ध्‍यान रखा जरूरी है। जैसे कि ब्रश करना या शॉवर लेना। खुद की उपेक्षा नहीं करें। असफल लोग रात के वक्‍त कि‍ए जाने वाले कामों को नि‍यमि‍त तौर पर नहीं करते। ऐसा नहीं करने से आप खुद को सफलता से दूर कर रहे हैं। यदि आप खुद का ध्‍यान नहीं रखते तो आप सफल होने से चूक जाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट