विज्ञापन
Home » Economy » PolicySSC CHSL 2018-19 Notification : Apply online for 3259 Posts

SSC CHSL 2018-19 Notification : 5 अप्रैल से पहले करें SCC की नौकरी के लिए अप्लाई, जारी हुई एडवाइजरी

इन पदों के लिए मांगे गए हैं आवेदन

SSC CHSL 2018-19 Notification : Apply online for 3259 Posts

SSC CHSL 2018-19 Notification : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10 + 2) परीक्षा 2018-19 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही SSC CHSL 2018-19 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरु हो गए हैं।

 

 

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10 + 2) परीक्षा 2018-19 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही SSC CHSL 2018-19 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरु हो गए हैं। अगर आपकाे आवेदन करना है वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर 05 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले SSC  इस परीक्षा के संबंध में एक नोटिस जारी किया था जिसके माध्यम से स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने परीक्षा और आधिकारिक अधिसूचना की अस्थायी तिथियों की घोषणा की है

 

1 जुलाई 2019 से 26 जुलाई 2019 तक परीक्षा आयोजित करेगा

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों और उनके संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आयोग 1 जुलाई 2019 से 26 जुलाई 2019 तक परीक्षा आयोजित करेगा SSC CHSL 2018-19 का आयोजन कंप्यूटर आधारित परीक्षा मोड के माध्यम से किया जाएगा

ये है महत्वपूर्ण जानकारी :

 

पदों की संख्या : 3259

आयु सीमा: 18-27 वर्ष, विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है। विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए पूरी अधिसूचना देखें।

शैक्षिक योग्यता:

उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। सभी उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट / स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है तथा उन्हें संबंधित शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे मार्क्स शीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट आदि प्रमाण के रूप में प्रस्तुत करना आवश्यक होता है अन्यथा ऐसे उम्मीदवार की उम्मीदवारी को आयोग द्वारा रद्द कर दिया जाएगा।

चयन-प्रक्रिया

SSC CHSL परीक्षा में टियर-I और टियर-II के रूप में परीक्षा के दो चरण होते हैं। SSC CHSL टियर-I परीक्षा टियर-II परीक्षा के लिए फिल्टर के रूप में काम करती है। SSC CHSL परीक्षा टियर-I में बहुत से उम्मीदवार शामिल होते हैं और टियर-I परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार ही टियर-II परीक्षा में शामिल होते हैं।

SSC CHSL परीक्षा टियर-I

SSC CHSL टियर-I परीक्षा ऑब्जेक्टिव होती है जिसमें चार खंड होते हैं: जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज (बेसिक नॉलेज), क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (बेसिक अरिथमेटिक स्किल) और जनरल अवेयरनेस।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन